साइबर कैफे किसे कहते हैं | साइबर कैफे की परिभाषा क्या है internet cafe meaning in hindi मीनिंग हिंदी में

By  

internet cafe meaning in hindi मीनिंग हिंदी में साइबर कैफे किसे कहते हैं | साइबर केफे की परिभाषा क्या है ?

साइबर कैफे
साइबर कैफे या इंटरनेट कैफे दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। यह कैफे आपको कैफे के माहौल के साथ आल इंटरनेट सुविधा भी उपलब्ध कराते है यहां आपको कॉफी और एस्नैक्स के साथ साथ प्रयोग के लिए कंप्यूटर भी मिलते हैं।,यह स्थान उनके लिए आदर्श है जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है साइबर कैफे की बहुत सी विशेषताएं हैं आप यहां सर्फिंग कर सकते हैं किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रिंटआउटस ले सकते हैं, प्रोग्राम या फाइल को सीडी में भी लोड कर सकते हैं कैसे कि जिस हटाएं और उपलब्ध सुविधाएं अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग होती है । सभी कैफे सदस्यता के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं , इंटरनेट का शुल्क एक व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए समय पर निर्भर करता है अतिरिक्त सुविधा जैसे प्रिंटआउट लेने पर व्यक्ति को अलग से शुल्क देना होता है साइबर कैफे में जाने का एक महत्वपूर्ण लाभ दिया है कि वहां आप अपनी रुचि के लोगों से मिलते हैं साइबर कैफे में एक बार कुछ घंटे बिता लेने के बाद आप इंटरनेट पर बेहतर ढंग से कार्य करने में सक्षम हो जाते हैं । कुछ ऐसे आपको लाइब्रेरी की सुविधा भी देते हैं और फिर निसंदेह या अपने प्रियजनों से इंटरनेट पर बात करने का सर्वोत्तम स्थान है।
इंटरनेट प्रयोग करने के लिए आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर
इंटरनेट पर काम करने के लिए आपको निम्न साधनों से सुसज्जित कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।
1. एक pentium amd प्रोसेसर सहित कंप्यूटर जिसकी, मेमोरी 32GB या अधिक होनी चाहिए,आन्यथा आप पूरी तरह से इंटरनेट के लाभ नहीं ले पाएंगे।
2. window 95/98 ऑपरेटिंग सिस्टम ;Cd~ – ROM ) सहित।
3. अच्छा anti virus सॉफ्टवेयर, जो आपके इंटरनेट पर काम करते समय से चेक करता रहा है कि किसी फाइल मेंअपतने तो नहीं है जो आपका कंप्यूटर या डाटा खराब कर सकता है आप इंटरनेट से भी पैकेज डाउनलोड कर सकते हैं कुछ प्रमुख एंटीवायरस सॉफ्टवेयर  Norton MCafee pc-cilim panda इत्यादि।
4. एक मॉडम, जिस की स्पीड कम से कम 33.6kbps या 56.6kbps हों।
5. फोन लाइन जिसके द्वारा आप इंटरनेट से कनेक्ट हो
6. अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के TCP/IP इंटरनेट अकाउंट, जो आपको आगे इंटरनेट से कनेक्ट करेगा ,वैसे tcp&ip अकाउंट में ज्यादा लाभ हैं।