द हिस्ट्री ऑफ़ हिन्दू केमिस्ट्री’ पुस्तक किसने लिखी ? who is the writer of history of hindu chemistry

By  

प्रश्न 9 : ‘द हिस्ट्री ऑफ़ हिन्दू केमिस्ट्री’ पुस्तक किसने लिखी ?

उत्तर : भारत देश के महान रसायनज्ञ ‘प्रफुल्ल चन्द्र रे’ ने ‘द हिस्ट्री ऑफ़ हिन्दू केमिस्ट्री’ पुस्तक लिखी थी , यह पुस्तक 1902 को प्रकाशित किया गया था , इसके बाद 1908 में इस पुस्तक का दूसरा खण्ड प्रकाशित हुआ था।
द हिस्ट्री ऑफ़ हिन्दू केमिस्ट्री किताब बीसवी सदी की दुर्लभ पुस्तकों में से एक है जो प्रकाशित हुई थी , इस किताब के लेखक प्रफुल्ल चन्द्र रे थे जो रसायन विज्ञान से सम्बंधित थे और रसायन विज्ञान के क्षेत्र में काफी कार्यरत थे , उन्होंने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में काफी कार्य किये थे जैसे भारतीय रसायन विज्ञान अनुसंधान की स्थापना की इसके अलावा भारतीय रासायनिक उद्योग की भी स्थापना की थी , यही कारण है कि प्रफुल्ल चन्द्र रे को भारत देश में केमिकल उद्योग के प्रवर्तक कहा जाता है।
प्रफुल्ल चंद्र रे ने अपने सम्पूर्ण जीवन में केवल राष्ट्र के लिए कार्य किया और वे चाहते थे कि भारत भी रसायन विज्ञान के क्षेत्र में भी आगे बढे और नयी नयी खोज करके विश्व में अपना नाम करे इसलिए उन्होंने भारत में रसायन विज्ञान अनुसन्धान की स्थापना की थी।
प्रफुल्ल चन्द्र रे कार्बनिक रसायन , अकार्बनिक रसायन और रसायन विज्ञान के इतिहास में अपना विशेष ज्ञान रखते थे और इन सभी क्षेत्रो में वे कार्यरत थे।
प्रफुल्ल चन्द्र रे कलकत्ता के रेजीडेंसी कॉलेज में रसायन विज्ञान के प्रोफ़ेसर थे।
english : who is the writer of history of hindu chemistry ? know in hindi language with brief description.