पिछले युग की वनस्पति का अध्ययन करने वाली विज्ञान की शाखा को क्या कहते है ? , paleobotany in science branch ?

By  
प्रश्न 10 : पिछले युग की वनस्पति का अध्ययन करने वाली विज्ञान की शाखा को क्या कहते है ?

उत्तर : पिछले युग की वनस्पति के बारे में अध्ययन करने वाली विज्ञान को ‘पेलियो बॉटनी या पुनरावृत्ति विज्ञान‘ कहते है।
पेलियोबॉटनी विज्ञान की शाखा होती है जिसमें पुराने पादपो या वनस्पति से सम्बंधित अध्ययन किया जाता है , पेलियोबॉटनी शब्द ग्रीक भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना हुआ होता है जिसमें पेलियो का मतलब होता है पुराना और बॉटनी का अभिप्राय होता है वनस्पति , अत: इस शाखा में पुरानी वनस्पति का अध्ययन होता है।
यह विज्ञान की ब्रांच पुरानी वनस्पति की पहचान करती है और उसकी रिकवरी , इतिहास आदि को पढ़ाती है , अब आप सोच रहे होंगे की इस विज्ञान की शाखा का वर्तमान समय में क्या महत्व है ?
इस शाखा का भी वर्तमान समय में बहुत बड़ा महत्व है क्यूंकि यह शाखा वनस्पति के इतिहास आदि को अध्ययन करती है और जैसा कि हम जानते है कि पुराने युग में प्रदुषण आदि का मान बहुत कम था इसलिए वर्तमान समय में इसे कैसे उपयोग किया जाए जिससे प्रकृति को बेहतर बनाया जा सके यह हमें हमारे पुराने वनस्पति ज्ञान से सिखने को मिलता है।
इसके अलावा यह शाखा हमारे पुराने पारिस्थितिकी तंत्र को और वातावरण को पुन: पुनर्निर्माण में बहुत सहायक होता है , जिससे पादप जगत में हरे पौधों का विकास और क्रमागत उन्नति को पढ़ा जाता है और वनस्पति को और अधिक उन्नत बनाने और हरा भरा स्वस्थ वातावरण या प्रकृति के लिए यह अध्ययन आवश्यक होता है।
english : why we studied paleobotany in science branch ? know in hindi