गलनांक किसे कहते है ? परिभाषा लिखिए। what is melting point write its definition ?

By  
प्रश्न 16 : गलनांक किसे कहते है ? परिभाषा लिखिए।
उत्तर : जब किसी ठोस पदार्थ को गर्म किया जाता है तो एक निश्चित ताप पर वह ठोस पदार्थ , द्रव अवस्था में परिवर्तित होने लगता है , उस निश्चित ताप को जिस पर कोई ठोस , द्रव में बदलने लगता है उसे गलनांक कहते है।
अत: किसी ठोस पदार्थ का वह तापमान जिस पर वह ठोस पदार्थ , द्रव में परिवर्तित होने लगता है , उसे गलनांक कहते है।
ऐसा क्यों होता है ?
जब किसी ठोस पदार्थ को गर्म किया जाता है तो इस ठोस पदार्थ के कणों की गतिज ऊर्जा में वृद्धि होने लगती है , और ठोस के कणों की गतिज ऊर्जा में वृद्धि के कारण ये कण तेजी के साथ कम्पन्न करने लगते है।
सामान्यता ठोस पदार्थ के कणों के मध्य बहुत कम दूरी होती है अर्थात कण पास पास स्थित होने लगते है लेकिन ताप देने के कारण जब इन कणों में कम्पन्न बढ़ने लगता है तो ठोस पदार्थ के कणों के मध्य की दूरी भी बढ़ने लगती है।
ऊष्मा के कारण ठोस के कणों को ऊर्जा प्राप्त हो जाती है जिसके कारण ये ठोस के कणों के मध्य पाए जाने वाले आकर्षण बल को पार कर जाती है और दूर दूर जाने का प्रयास करते है और इसके कारण ठोस पदार्थ के कण अपनी नियत स्थिति को छोड़कर स्वतंत्र गति करने लगते है और दूर दूर चले जाते है।
एक ताप ऐसा आता है जिस पर ठोस पिघल जाता है और द्रव में बदल जाता है , जिस ताप पर कोई ठोस पदार्थ पिघलकर , द्रव अवस्था में बदल जाता है उस ताप को उस पदार्थ का गलनांक कहते है।
अतः गलनांक वह तापमान होता है जिस पर ठोस अवस्था से द्रव अवस्था में परिवर्तन होता है।
किसी भी पदार्थ का गलनांक का मान दाब पर भी निर्भर करता है , सामान्यता गलनांक को मानक दाब पर परिभाषित किया जाता है , जैसे एक वायुमंडलिय दाब पर।
उदाहरण : जैसे बर्फ 0 डिग्री सेल्सियस ताप पर जल में परिवर्तित होने लगता है अत: इसका गलनांक °C होता है।

tag : what is melting point write its definition ?