द्रव का वाष्प में बदलने की क्रिया क्या कहलाती है ? process in which liquid turns to vapor called ?

By  

प्रश्न 15 : द्रव का वाष्प में बदलने की क्रिया क्या कहलाती है ?

उत्तर : द्रव का वाष्प में बदलने की क्रिया को “वाष्पीकरण” कहते है।
अब हम यहाँ वाष्पीकरण के बारे में विस्तार से अध्ययन करते है कि यह क्या होता है ?
जब किसी तत्व या यौगिक को गर्म किया जाता है तो यह पदार्थ द्रव अवस्था से वाष्प अवस्था में बदलने लगता है तो पदार्थ के द्रव अवस्था से वाष्प अवस्था में परिवर्तित होने की घटना को ही वाष्पीकरण कहते है , अत: वाष्पीकरण के अवस्था परिवर्तन की घटना होती है जिसमें कोई भी पदार्थ अपनी द्रव अवस्था से वाष्प अवस्था में परिवर्तित होने लगता है।
उदाहरण : जब पानी को गर्म किया जाता है तो एक निश्चित ताप के बाद यह पानी , जल वाष्प में बदलने लगता है अर्थात पानी , अपनी द्रव अवस्था से वाष्प अवस्था को ग्रहण करने लगता है , इस घटना को वाष्पीकरण कहा जाता है।
अत: वाष्पीकरण को निम्न प्रकार परिभाषित कर सकते है –
“किसी भी तत्व , यौगिक या पदार्थ का द्रव अवस्था से गैस अवस्था में परिवर्तन को वाष्पीकरण कहते है। “
वाष्पीकरण को दो भागो में बांटा जा सकता है अर्थात यह दो प्रकार का हो सकता है –
1. वाष्पन
1. वाष्पन : जब किसी द्रव को गर्म किया जाता है तो द्रव की सतह के कण , गैस में बदलने लगते है इस घटना को वाष्पन कहा जाता है , वाष्पन की क्रिया तब तक चलती है जब तक कि द्रव की सतह के ऊपर की वायु संतृप्त न हो जाए।
2. क्वथनांक : इसे क्वथन भी कहा जाता है , इसका सामान्य भाषा में मतलब होता है उबलना , अत: जब द्रव को क्वथनांक बिंदु ताप से कम ताप पर गर्म किया जाता है तो वह द्रव तेजी के साथ वाष्पीकृत होने लगता है , इसी घटना को क्वथनांक कहते है , क्वथनांक की घटना इसलिए घटित होती है क्यूंकि इस स्थिति में द्रव की सतह पर द्रव के कणों की गतिज ऊर्जा का मान या वाष्पदाब , इस द्रव के ऊपर स्थित वायुमंडल के वाष्पदाब के बराबर हो जाता है अर्थात द्रव की सतह का वाष्प दाब का मान , वायुमंडलीय वाष्प दाब के बराबर हो जाता है , इस घटना को क्वथन कहते है।
tag : process in which liquid turns to vapor called ?