सुश्रुत संहिता के अरबी में अनुवाद कर लिखी पुस्तकों के नाम बताइए , sushruta samhita arabic translated book name

By  

प्रश्न 23 : सुश्रुत संहिता के अरबी में अनुवाद कर लिखी पुस्तकों के नाम बताइए।

उत्तर : सुश्रुत संहिता पुस्तक को अरबी में अनुवाद करके अरबी में किताब बनायीं गयी है जिसे ‘किताब शाशून ऐ हिंदी’ अरब में कहते है इसके अलावा इसे सुश्रुत संहिता पुस्तक के अरबी में अनुवाद किताब को ‘किताब सु सुरद’ कहा जाता है।
अत: सुश्रुत संहिता पुस्तक का अरबी में अनुवाद किताब को ‘किताब शाशून ऐ हिंदी’ और ‘किताब सु सुरद’ कहते है।
सुश्रुतसंहिता सुश्रुत द्वारा रचित पुराना ग्रन्थ है जो चिकित्सा और सर्जरी पर आधारित है , यह प्राचीन समय का समय महत्वपूर्ण ग्रन्थ है , इसी ग्रन्थ को आयुर्वेद का मूलभूत कहते है इसके साथ साथ चरक संहिता और भेला संहिता को भी आयुर्वेद का मूल हिस्सा माना जाता है।
सुश्रुत संहिता को प्राचीन समय के मूलभूत हिंदी किताब के रूप में माना जाता है , इस ग्रन्थ में आयुर्वेद और शल्यचिकित्सा के बारे में विस्तार से प्राचीन समय में ही वर्णन किया हुआ है , यह ग्रन्थ मूल रूप से संस्कृत भाषा में लिखा हुआ है फिर आठवीं शताब्दी में इस किताब का अरबी में अनुवाद किया गया जिसे ”किताब-ए-सुस्रुद’ कहते है।
इस सुश्रुत संहिता ग्रन्थ में 184 अध्याय है और इसमें लगभग 1120 रोगों के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है , साथ ही इसमें लगभग 700 औषधियों पर आधारित प्रक्रिया के बारे में वर्णन किया हुआ है और जंतु स्रोतों पर आधारित 57 प्रक्रियाओं के बारे में भी इसमें लिखा गया है और इसलिए आयुर्वेद के तीन मूल ग्रंथो में से इसे एक महत्वपूर्ण ग्रन्थ माना जाता है , आयुर्वेद भारतीय परंपरागत चिकित्सा प्रक्रिया है जो प्राचीन समय से चली आ रही है और इस चिकित्सा विधि द्वारा ही विभिन्न प्रकार के रोगों का इलाज किया जा रहा है।
सुश्रुत संहिता में शल्यचिकित्सा के बारे में भी विस्तार से लिखा गया है।
tag : sushruta samhita arabic translated book name , which books written after translate sushruta samhita in arabic language , know in hindi.