होमी जहांगीर भाभा ने कौन से तीन नाभिकीय रिएक्टरों की स्थापना की ? nuclear reactor was established by homi jehangir bhabha

By  

प्रश्न 22 : होमी जहांगीर भाभा ने कौन से तीन नाभिकीय रिएक्टरों की स्थापना की ?

उत्तर : अप्सरा , सिरस और जरलीना नाम के तीन नाभिकीय रिएक्टरों की स्थापना होमी जहांगीर भाभा के नेतृत्व में किया गया था।
अधिक जानकारी : होमी जहाँगीर भाभा का जन्म 30 अक्टूबर 1909 को मुंबई में हुआ था और इनकी मृत्यु 24 जनवरी 1966 को फ़्रांस में हुई थी।
ये एक महान भारतीय थे जिन्होंने परमाणु वैज्ञानिक के रूप में कार्य किया था और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में कई मुकाम हासिल किये , जब नाभिकीय विज्ञान के बारे में भारत देश में बहुत कम लोग जानते थे और विश्व में कुछ वैज्ञानिक ही थे जो परमाणु ऊर्जा या नाभिकीय विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत थे उस समय उन्होंने भारत देश में परमाणु ऊर्जा के लिए कार्य शुरू किया था उन्होंने 1944 में कुछ वैज्ञानिको को अपने साथ रखकर नाभिकीय ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य शुरू किया था उस समय नाभिकीय ऊर्जा के द्वारा विद्युत ऊर्जा को उत्पन्न करने की कपना की थी लेकिन यह बात किसी ने मानने से इनकार कर दिया था क्यूंकि नाभिकीय क्षेत्र के बारे में उस समय कोई समझता ही नही था या यह क्षेत्र उस समय नया था इसलिए इसके बारे में लोगो के पास कोई जानकारी न थी।
उनका उद्देश्य भारत देश को परमाणु शक्ति के रूप में शसक्त बनाना था और इसलिए उन्होंने इस मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए भाभा ने 1945 में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च की स्थापना की थी।
जब 1947 को भारत सरकार द्वारा परमाणु ऊर्जा आयोग का गठन किया गया था और देश के इस परमाणु ऊर्जा आयोग का प्रथम अध्यक्ष होमी जहांगीर भाभा को बनाया गया था , होमी जहांगीर भाभा को भारत देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का जनक कहते है अर्थात ये भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के जनक माने जाते है , इनकी मौत एक विमान दुर्घटना में हुई थी।
tags : which three nuclear reactor was established by homi jehangir bhabha ? know in hindi language.