दाब मापन यन्त्र , दाब का मापन किस मशीन से किया जाता है (pressure measuring instrument in hindi)

By  

(pressure measuring instrument in hindi) दाब मापन यन्त्र , दाब का मापन किस मशीन से किया जाता है : किसी पृष्ठ पर तरल द्वारा गये बल का मापन दाब मापन कहलाता है क्यूंकि इकाई पृष्ठ पर लगने वाले बल का मापन ही तो दाब मापन कहलाता है।

दाब मापन के इन यंत्रों को यांत्रिक (दबाव गेज), इलेक्ट्रॉनिक और मेक्ट्रोनिक दबाव मापने के उपकरण के रूप में विभक्त किया जाता है , यहाँ हम बात करते है की ये विभिन्न प्रकार के यन्त्र किस प्रकार कार्य करते है –

इलेक्ट्रॉनिक दाब मापन यन्त्र

इन यंत्रो में दाब सेंसर लगा होता है , यह सेंसर दाब को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल के रूप में बदल देता है और ये इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल हमें इसके पैमाने पर दीखते है जो दाब का मापन बताता है। इस प्रकार के यन्त्र आकार में बहुत छोटे उपलब्ध है और ये बहुत ही अल्प दाब का मापन भी आसानी से और शुद्धता से कर सकते है।

मेक्ट्रोनिक दबाव मापन यन्त्र

ये वो यन्त्र होते है जो इलेक्ट्रॉनिक और यांत्रिक यंत्रो के संयोजन से बनाये जाते है , इसमें मेकनिकल यन्त्र पर इलेक्ट्रॉनिक अवयवों को लगाया जाता है और दोनों के इस प्रकार संयोजन से दाब मापन के लिए यन्त्र बनाया जाता है जिसे मेकाट्रोनिक (Mechatronic) दाब मापन यन्त्र कहते है।
इस यन्त्र में विद्युत सिग्नल का या स्विच का प्रयोग किया जाता है , जब पॉवर सप्लाई या सिग्नल न मिले तो भी इस यन्त्र की सहायता से आसानी से और शुद्ध दाब का मापन किया जा सकता है।

यान्त्रिक दाब मापन यन्त्र

ये यन्त्र बहुत ही मजबूत होते है और इनको आसानी से कोई भी इस्तेमाल कर सकता है , इनके द्वारा दाब मापन के लिए किसी भी प्रकार की कोई स्किल की आवश्कता नही पड़ती है इसलिए ही इन्हें बहुत ही अधिक इस्तेमाल किया जाता है।
दाब मापन के लिए यांत्रिक दाब यन्त्र को डायाफ्राम तत्व या बोर्डन ट्यूब आदि का प्रयोग करके बनाया जाता है |