neeri full form in hindi | neeri meaning in hindi | नीरी क्या है , नीरी का मुख्यालय कहाँ है ?

By   July 10, 2020

नीरी क्या है , नीरी का मुख्यालय कहाँ है ? neeri full form in hindi | neeri meaning in hindi ,

NEERI = NATIONAL ENVIRONMENTAL ENGINEERING RESEARCH INSTITUTE

हिंदी में : राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट

नीरी का योगदान (contribution of NEERI) (NATIONAL ENVIRONMENTAL ENGINEERING RESEARCH INSTITUTE) :

1. नीरी हमेशा ही “इलाज से परहेज बेहतर है ” के सिद्धान्त पर चलता आया है। नीरी द्वारा तेल शोधक कारखानों , कागज , उर्वरक , इस्पात , पेट्रो रसायन , फोटो फिल्म आदि उद्योगों के लिए “फ्लो चार्ट” प्रदान किये गये है जिसमे ऑक्सीजन तल , हवादार लैगून आदि उपचार के सस्ते साधन सुझाए गए है। इसमें महंगे रसायनों तथा मशीन की कम से कम आवश्यकता होती है तथा उत्पादन और प्रदूषण नियंत्रण का खर्चा कम होता है साथ ही पर्यावरण को कम से कम हानि होती है।

2. इसके अलावा नीरी ने बंद बालू छन्नो का उपयोग कर नदी , नाले , नहर , बावड़ी , झील , तालाब आदि के जल को पीने के योग्य बनाने की सरल विधि का सुझाव दिया है। कुँए के जल को साफ़ करने के लिए क्लोरीनीकरण पात्र का निर्माण किया है। बाढ़ , भूचाल , महामारी और अन्य प्राकृतिक विपदाओं के समय पानी को रोगजन्य जीवाणुओं से मुक्त करने के लिए क्लोरिन की गोली का निर्माण भी किया है।

3. असम में लौह , निवारण , इकाई बनाई गयी है जो कि जल में मैंगनीज और लौह को निकालने के लिए जल का ऑक्सीकरण करके लौह के फैरस रूप को अघुलनशील फेरिक रूप में परिवर्तित करती है।

4. जल में फ्लोराइड निकालने के लिए नीरी ने नालगोंडा विधि बनाई है।

5. भारत में अनेक तीर्थ स्थानों में कुछ विशेष पर्वो पर अनेक तीर्थ यात्री और पर्यटक बड़ी मात्रा में जाते है। ऐसे समय कूड़े कचरे और गंदे पानी की मात्रा में असाधारण वृद्धि हो जाती है जो बिना उपचार किये जलस्रोतों में बहा दिया जाता है। ऐसे अपशिष्ट जल के उपचार के लिए नीरी द्वारा जैविक चकली वाला चक्रीय सम्पर्क अर्थात बायोलोजिकल रोप कांटेक्टर विकसित किया गया है जो स्वर्गाश्रम (ऋषिकेश) में लगाया गया है।