सब्सक्राइब करे youtube चैनल

प्रश्न 25 : विज्ञान की परिभाषा दीजिये।

उत्तर : विज्ञान को निम्न प्रकार परिभाषित किया जा सकता है –
“प्रकृति के क्रमबद्ध अध्ययन से अर्जित और प्रयोगों के द्वारा प्रमाणित वर्गीकृत ज्ञान को ही विज्ञान कहते है। “
विज्ञान शब्द लेटिन भाषा के ‘सैंटिया’ शब्द से लिया गया है जिसका मतलब होता है ज्ञान।
अत: विज्ञान का सीधे सरल शब्दों में अभिप्राय होता है ‘ज्ञान’
विज्ञान में प्राप्त ज्ञान प्रयोगों और उनके निष्कर्षों पर आधारित होता है हालांकि कभी कभी यह ज्ञान प्राप्ति का सिलसिला कभी कभी सैद्धांतिक रूप से शुरू होता है लेकिन इस सैद्धांतिक ज्ञान को भी प्रयोगों द्वारा जब तक प्रमाणित नहीं किया जाता है उसे विज्ञान में स्वीकार नहीं किया जाता है।
अधिकांशत विज्ञान में पहले प्रयोगों द्वारा निष्कर्ष निकाले जाते है और उन निष्कर्षों के अनुसार कोई भी नियम , सिद्धांत , सूत्र आदि दिए जाते है।
कभी कभी तकनिकी और विज्ञान को एक ही समझ लिया जाता है लेकिन इसको इस प्रकार समझ सकते है , किसी भी पदार्थ की प्रकृति को जानना , प्रयोगों द्वारा इन गुणों आदि को सिद्ध करना विज्ञान की श्रेणी में आता है लेकिन उस पदार्थ के गुणों का उपयोग कर किसी यन्त्र आदि का निर्माण करके मानव जीवन को सुविधाजनक बनाना तकनिकी में शामिल हो सकता है।
हम अपनी किताबो में किसी खोज या आविष्कार के बारे में अध्ययन करते है तो वे सभी विज्ञान में शामिल है लेकिन वे सभी बिंदु सीधे सैधांतिक रूप से नहीं खोजे गए है , इन सबके पीछे एक बहुत बड़ी प्रोसेस है जिससे इनको पहले प्रमाणित किया गया और प्रयोगों के द्वारा प्रमाणित करने के बाद इन सब बिन्दुओं को स्थान प्राप्त हुआ।
अत: विज्ञान एक बहुत ही धीमा प्रोसेस होता है जिसमें पहले तथ्यों को इक्कठा किया जाता है , प्रयोग किये जाते है और निष्कर्ष के आधार पर किसी भी परिणाम तक पंहुचा जाता है।
अत: हम कह सकते है कि विज्ञान हमारी प्रकृति में विद्यमान गुणों आदि का अध्ययन होता है जिसे प्रयोगों द्वारा प्रमाणित करके खोजा जाता है , जैसे पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल को विभिन्न प्रयोगों द्वारा पहले प्रमाणित किया और बाद यह माना गया कि प्रकृति में गुरुत्वाकर्षण बल विद्यमान होता है उसके बाद इसके गुणों आदि को भी प्रयोगों द्वारा सिद्ध किया गया।
question in english : give the definition of science in hindi ?