ऊष्मा और ताप में क्या अंतर है , तापमान तथा उष्मा में अन्तर (difference between temperature and heat in hindi )

(difference between temperature and heat in hindi ) ऊष्मा और ताप में क्या अंतर है , तापमान तथा उष्मा में अन्त : हम ऊष्मा और ताप दोनों के बारे में विस्तार से पढ़ चुके है लेकिन अब हम यहाँ बात करते है कि दोनों में क्या अंतर होता है और क्या समानता होती है। कभी कभी दोनों को समान मान लिया जाता है और कभी कभी नहीं भी माना जा सकता अत: हम कह सकते है कि दोनों में समानता होती है लेकिन तापमान और ऊष्मा दोनों पूर्ण रूप से एक ही चीज नहीं होती है।

दोनों ही ऐसे शब्द है जो हम रोज बार बार सुनते रहते है लेकिन हमेशा इस बात में कन्फुज हो सकते है कि कब कोनसा शब्द इस्तेमाल करना चाहिए।
हम आपको सीधे शब्दों में दोनों में अंतर बताते है जो सबसे प्रमुख है – “ऊष्मा एक प्रकार की ऊर्जा है लेकिन तापमान , ऊर्जा को मापने का एक मापन है। ” यह सबसे प्रमुख अंतर है और आप इससे दोनों में से कब क्या इस्तेमाल करना है इस बात को समझ सकते है।
इसके अलावा हम कह सकते है कि ऊष्मा सम्पुर्ण अणुओं की उर्जा को दर्शाता है जबकि ताप (तापमान) में अणुओं की औसत ऊर्जा को दर्शाता है।

ऊष्मा और ताप में क्या अंतर है

यहाँ हम कुछ अंतर का अध्ययन करते है , इनको पढने के बाद हम दोनों में अन्तर को आसानी से समझ जायेंगे।
1. ऊष्मा किसी वस्तु या पिण्ड की ऊर्जा को कहते है तथा तापमान किसी पिण्ड की ऊर्जा के मापन को कहते है। 2. किसी भी वस्तु की गतिज तथा स्थितिज ऊर्जा के योग को सम्पूर्ण रूप से ऊष्मा द्वारा बताया जा सकता है जबकि किसी पदार्थ की केवल अणुओं की गतिज ऊर्जा को ही ताप कहा जा सकता है।
3. उष्मा का प्रवाह गर्म वस्तु से ठण्डी वस्तु की तरफ होता है जबकि गर्म वस्तु का ताप गर्म करने पर बढ़ता है तथा ठंडा करने पर कम होता जाता है।
4. ऊष्मा द्वारा कार्य करने की क्षमता होती है जबकि ताप में कार्य करने की क्षमता नहीं होती है अर्थात उष्मा को कार्य में रूपांतरित किया जा सकता है लेकिन ताप को नहीं।
5. ऊष्मा की मापन की इकाई जूल होती है जबकि ताप की इकाई केल्विन होती है।
6. ऊष्मा का मापन जिस यन्त्र द्वारा किया जाता है उसे कैलोरीमीटर कहते है जबकि ताप का मापन जिस यन्त्र द्वारा करते है उसे थर्मोमीटर कहते है।
7. ऊष्मा को T द्वारा व्यक्त किया जाता है जबकि तापमान को T द्वारा व्यक्त किया जाता है।

2 thoughts on “ऊष्मा और ताप में क्या अंतर है , तापमान तथा उष्मा में अन्तर (difference between temperature and heat in hindi )”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *