तापमान के पैमाने , ताप को मापने के लिए पैमाना , किससे नापते है (temperature measuring scale in hindi)

(temperature measuring scale in hindi) तापमान के पैमाने , ताप को मापने के लिए पैमाना , किससे नापते है : ताप का मापन करने के लिए विभिन्न प्रकार के स्केल का उपयोग किया जाता है , सामान्यतया तीन पैमानों का इस्तेमाल किया जाता है फारेनहाइट, सेल्सियस और केल्विन।

इनके अलावा रियूमर और रेंकाइन , इन दो पैमानों को भी इस्तेमाल किया जाता है।

जब किसी तापमान पैमाने को बनाया जाता है तो इस पर दो बिंदु को लिया जाता है इनमे से पहले बिंदु न्यूनतम बिंदु होता है जिस पर जल बर्फ में बदल जाता है अर्थात यह हिमांक बिंदु होता है।

दूसरा बिंदु होता है सबसे उच्च ताप का बिंदु , जिस पर जल उबलने लगता है , इस बिंदु को क्वथनांक बिंदु कहते है।

अमेरिका में फारेनहाइट स्केल को ताप के मापन के लिए बहुतायत से इस्तेमाल किया जाता है , अन्य देशो में ताप का SI यूनिट सेल्सियस काम में लिया जाता है।

भौतिक विज्ञान में केल्विन स्केल को इस्तेमाल किया जाता है और इसमें शून्य को इस प्रकार व्यवस्थित किया जाता है कि यह परम शून्य ताप को प्रदर्शित करे अर्थात शून्य केल्विन ताप पर न्यूनतम बिंदु होता है जिस पर गतिज ऊर्जा पूर्ण रूप से रुक जाती है और पानी जमना शुरू हो जाता है।

ताप के मान को मापने के लिए ज़्यादातर स्केल काँच की नली के रूप में होते है और इसमें कुछ पदार्थ भरा हुआ रहता है जो ताप के अनुसार प्रसारित होता है और इस पदार्थ के प्रसारित होने के अनुसार ताप का पता लगाया जाता है , सामान्यतया मर्करी और अल्कोहल को ताप स्केल में काम में लिया जाता है।

ताप मापन स्केल फारेनहाइट में 32 पर जल का हिमांक बिंदु होता है अर्थात फारेनहाइट पैमाने के 32 पर जल का जमना शुरू हो जाता है तथा 212 पर जल का क्वथनांक बिंदु होता है अर्थात फारेनहाइट स्केल पर 212 पर जल उबलना शुरू हो जाता है।

सेल्सियस पैमाने पर शून्य पर हिमांक बिंदु मार्क रहता है और 100 पर क्वथनांक बिंदु लिखा हुआ रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *