दाह संस्कार का अर्थ क्या होता है इन इंग्लिश में मतलब क्या कहते है Cremation in hindi meaning definition

By   December 17, 2020

Cremation in hindi meaning definition दाह संस्कार का अर्थ क्या होता है इन इंग्लिश में मतलब क्या कहते है ?

शब्दावली
दाह संस्कार (Cremation) ः शव को अग्नि से जलाने की क्रिया जिससे वह पूरी तौर पर भस्म हो जाता है , इसे इस क्रिया को ही जिसमें मृत शरीर को जलाया जाता है इस क्रिया को दाह संस्कार कहते है | उदाहरण के लिए हिन्दुओं का अंतिम संस्कार।
संस्कार का चक्रीय दृष्टिकोण ः ऐसा संस्कार जो एक नियमित समय पर होता है। जैसे (ब्लबसपबंस टपमू व ितपजनंस) पुण्य तिथि इसका प्रयोग जीवन चक्रीय संस्कारों के चक्रीय दृष्टिकोण के लिए भी होता है। जैसे हिन्दुओं में मोक्ष की प्राप्ति न होने तक मृत्यु के बाद जन्म और जन्म के बाद मृत्यु का अंतहीन चक्र चलता रहता है।

संस्कार का रेखीय दृष्टिकोण ः ऐसा संस्कार जिसमें पूर्ण विराम होता है। जैसे (स्पदमंत टपमू व ित्पजनंस) ईसाइयों में मृत्यु की धारणा। उनके अनुसार मृत व्यक्ति पृथ्वी पर लौट कर नहीं आता। इस तरह वहाँ मृत्यु जन्म से मृत्यु की ओर जाने वाले एक रेखीय या सीधे पथ पर समापन का बिन्दु होता है।

बोध प्रश्न 2
1) कोरकुओं में अंतिम संस्कार के बाद भी रस्मों के महत्व की चर्चा कीजिए। अपना उत्तर 5-7 पंक्तियों में लिखिए।

बोध प्रश्नों के उत्तर

बोध प्रश्न 2
1) कोरकुओं में अंतिम संस्कार के बाद की रस्मों में अंत्येष्टि के बाद लोगों का स्नान करना शामिल है। वे कब्रिस्तान से आधे रास्ते पर आकर एक पत्ती और एक पत्थर फेंकते हैं। मृतक की आटे से फोटो बना कर स्थानीय स्तर पर मृत्यु के कारण का पता लगाया जाता है। दो सप्ताह बाद मृत्यु भोज आयोजित किया जाता है। बाद में एक सिदौली भोज भी होता है।

कार्यकलाप 2
कोरकू समाज में अंतिम संस्कार की मुख्य विशेषताएं बताइए । कार्यकलाप में किए गए अपने कार्य से इसका मिलान करें। कोरकुओं के अंतिम संस्कार से तुलना करते हुए बताएं कि आप को हिंदुओं, ईसाइयों या सिक्खों के अंतिम संस्कारों में क्या समानताएं या असमानताएं नजर आती हैं ? संस्कारों की इन समानताओं और असमानताओं का विश्लेषण करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो अपने उत्तर का मिलान अध्ययन केन्द्र के अन्य छात्रों के उत्तरों से करें।