गूगल २०थ बर्थडे Google’s 20th Birthday in hindi

By  

Google’s 20th Birthday in hindi गूगल २०थ बर्थडे –  आज शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो गूगल के बारे में नहीं जानता होगा , आज गूगल को बने २० साल बीते गए और इन बीस साल में गूगल ने बहुत कुछ हासिल किया है। आज गूगल दुनिया का सबसे प्रचलित और सबसे अधिक उपयोग में लाये जाने वाला सर्च इंजन है , जिसका उपयोग हर एक व्यक्ति करता है चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में हो।

गूगल क्या है ?

गूगल एक सर्च इंजन है , अब आप सोच रहे होंगे की सर्च इंजन क्या होता है ? सर्च इंजन इन्टरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारियों को एक सही क्रम में आवश्यकता के अनुसार हमारे सामने प्रस्तुत करता है।  जैसे मान लीजिये आपको 12th क्लास के नोट्स पढने है तो आप गूगल में लिखेंगे की कक्षा १२ के नोट्स , तो आप देखेंगे की आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाती है , और गूगल उन्ही वेबसाइट को आपके सामने रखता है जिन वेबसाइट पर सबसे अच्छा लिखा हुआ होगा और आप जिसे पढ़कर संतुष्ट हो जाए।
अब मान लीजिये गूगल आपके सामने ऐसे वेबसाइट की लिस्ट रख दे जिन पर अच्छा लिखा हुआ न हो और आपके प्रश्न का जवाब न मिले तो स्वभाविक रूप से आप गूगल का इस्तमाल करना बंद कर देंगे।
गूगल इन बीस साल में सबसे अच्छा सर्च इंजन इसलिए ही बना हुआ है क्योंकि इसका सिस्टम और अल्गोरिथम सबसे बेहतरीन है जो इसे बाकी अन्य से भिन्न और अधिक सुविधा जनक बनाती है , यूजर के नजरिये से गूगल अच्छा माना जाता है , गूगल अपने सर्च इंजन को कभी भी पैसे कमाने के लिए समझोता नहीं करता है , यह हमेशा यूजर को प्राथमिकता देता है और हमेशा उनकी जरुरत का ध्यान रखता है , और दिन प्रतिदिन यह अपने सर्च इंजन में बदलाव करता रहता है जिससे यूजर अनुभव को और अधिक सुधारा जा सके।
हालाँकि गूगल कई फील्ड में कार्यरत है जैसे क्लाउड सर्विसेज , तेज पेमेंट , एडवरटाइजिंग  आदि कई ऑनलाइन इन्टरनेट से सम्बंधित सर्विसेज देता है।

गूगल का इतिहास (history of google)

कैलिफोर्निया से जब दो छात्र ph.D कर रहे थे तो उनके दिमाग में यह विचार आया कि इन्टरनेट पर उपलब्ध जानकारी हमें एक व्यवस्थित रूप से नहीं मिल रही है , हमें जो जिस समय चाहिए इन्टरनेट से वह उस समय ठीक से हमारे सामने प्रस्तुत नहीं हो पा रहा है , और तब उन्होंने एक सर्च इंजन बनाने का निश्चय किया और यह सर्च इंजन बाकी सब से अलग इस प्रकार होगा की यह यूजर अनुभव को अधिक महत्व देगा , तब उन्होंने 1998 में गूगल की नीव रखी , ये दोनों ph.D छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन थे , इन दोनों के मेहनत के बदोलत ही हम आज इतने अच्छे सर्च इंजन का प्रयोग कर रहे है और अपना जीवन और अधिक सुविधा जनक बना रहे है।
लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन उस समय स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय जो कैलिफोर्निया में है वहां से अपनी phD कर रहे थे।
गूगल अपना बर्थडे २७ सितम्बर को मनाता है , हालांकि google.com नाम १५ सितम्बर 1997 को रजिस्टर किया गया था लेकिन 4 सितम्बर 1998 तक गूगल एक बिज़नस कम्पनी की तरह रजिस्टर नहीं किया गया था , गूगल की जानकारी के अनुसार इसने अपना जन्म दिन 2002 में बदल दिया गया , वैसे देखा जाए तो गूगल का जन्मदिवस 4 सितम्बर को मनाना चाहिए लेकिन २००२ में जन्म दिवस को बदलने के बाद यह २७ सितम्बर को मनाया जाता है।

गूगल २०थ बर्थडे

आज 27 सितम्बर 2018 को गूगल अपना 20 वां बर्थडे मना रहा है इसका मतलब यह है कि गूगल ने अपने 20 का सफ़र पूरा कर लिया है और इन २० साल में गूगल विश्व की सबसे बेहतरीन कंपनी में से एक है , गूगल ने अपनी सफलता को आगे बढ़ाते हुए अपनी कई नयी सर्विसेज शुरू की है और दिन प्रतिदिन खुद की सर्विसेज को बेस्ट बनाने के लिए प्रयास करता रहता है।