WWW और वेब ब्राउजर | www and web browser in hindi | world wide web in hindi

By  

WWW और वेब ब्राउजर world wide web (www) was introduced in the year , www and web browser in hindi | world wide web in hindi

अध्याय-6 

WWW और वेब ब्राउजर 

परिचय 

वर्ल्ड वाइड वेब एक ही समय में कई लोगों के साथ संसाधनों को साझा करने का एक तरीका है, भले ही इनमें से कुछ संसाधन दुनिया के विपरीत छोर पर स्थित हों।

ई-मेल के बगल में वेब सबसे लोकप्रिय इंटरनेट सेवा है, लेकिन यह इंटरनेट पर किसी भी अन्य सेवा की तुलना में अधिक मात्रा में और अधिक डेटा तक पहुंचता है। वर्ल्ड वाइड वेब इंटरनेट पर हाइपरटेक्स्ट पेजों का एक विशाल संग्रह है। वेब ब्राउजर की एक विस्तृत श्रृंखला हर प्रकार के सिस्टम के लिए उपलब्ध है, जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं, जिसमें ग्राफिकल-यूजर-इंटरफेस और टेक्स्ट-अप केवल डायल-अप यूनिक्स कनेक्शन शामिल हैं। एक वेब ब्राउजर वर्ल्ड वाइड वेब पर सूचना संसाधनों को पुनः प्राप्त करने , प्रस्तुत करने और पता लगाने के लिए एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग है। एक सूचना संसाधन की पहचान एक यूनिफॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफायर (न्त्प्) द्वारा की जाती है और यह एक वेब पेज, इमेज, वीडियो या किसी अन्य सामग्री का टुकड़ा हो सकता है। संसाधनों में मौजूद हाइपरलिंक उपयोगकर्ताओं को आसानी से अपने ब्राउजर को संबंधित संसाधनों पर नेविगेट करने में सक्षम बनाते हैं।

उद्देश्य

वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर 

ः इंटरनेट एक्सप्लोरर के ब्राउजर का है जो आपको ग्राफिकल इंटरफेस का उपयोग करके इंटरनेट पर वेब पेज देखने में सक्षम बनाता है। को पहली बार पेश किया गया था। 1995 में और यह आज उपयोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय ब्राउजर है। नवीनतम आधिकारिक रिलीज, इंटरनेट एक्सप्लोरर 7 विंडोज एक्सपी, विंडोज सर्वर 2003 और विंडोज विस्टा के लिए उपलब्ध कराया गया है। के भाग नीचे दिए गए हैंः

शीर्षक बारः चरम बाई ओर, शीर्षक पट्टी वर्तमान में खुले वेब पेज पर प्रदर्शित होती है और दाईं ओर अधिकतम / न्यूनतम, पुनर्स्थापना और करीब बटन।

मेनू बारः यह टाइटल बार के ठीक नीचे स्थित है और इसमें पुल-डाउन मेनू है।

टूलबारः यह मेनू बार के नीचे स्थित होता है और इसमें ऐसे बटन होते हैं जो कमांड और वेबपेज पर त्वरित पहंच की अनुमति देते हैं जिनका आप अक्सर उपयोग कर रहे होंगे। लिंक टूलबार आपके सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पृष्ठों पर एक क्लिक एक्सेस प्रदान करता है।

एक्सप्लोरर एनीमेशनः यह इंगित करता है कि जब इंटरनेट एक्सप्लोरर कंप्यूटर पर इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए इंतजार कर रहा है। फ्लैग आइकन मामले में इंटरनेट एक्सप्लोरर इंतजार कर रहा है।

दस्तावेज क्षेत्रः यह आपके द्वारा वर्तमान में देखे जा रहे वेब पेज को प्रदर्शित करता है। एड्रेस बारः एड्रेस बार उस पेज का पता प्रदर्शित करता है जिसे आप वर्तमान में देख रहे हैं।

एक्सप्लोरर बारः एक एक्सप्लोरर बार एक अलग विंडो पेन है। इंटरनेट एक्सप्लोरर में चार अलग-अलग एक्सप्लोरर बार हैं। खोज, पसंदीदा, इतिहास और चैनल।

स्टेटस बारः स्टेटस बार ब्राउजर की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है। नेटस्केप कम्युनिकेटरः नेटस्केप कम्युनिकेटर एक इंटरनेट सूट है जो नेटस्केप कम्युनिकेशंस कॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित किया गया था। प्रारंभ में जून 1997 में जारी किया गया था, नेटस्केप कम्युनिकेटर 4.0 नेटस्केप नेविगेटर का उत्तराधिकारी था और इसमें उद्यमों के लिए अपील करने के उद्देश्य से अधिक ग्रुपवेयर सुविधाएँ शामिल थीं।

नेटस्केप ने नेटस्केप कम्युनिकेटर नामक अपने नेटस्केप ब्राउजर के चारों ओर पूरे सॉफ्टवेयर का निर्माण किया है। इसमें निम्न के लिए मॉड्यूल शामिल हैंः

– समाचार समूह पढ़ना।

– इंटरनेट मेल पढ़ना, भेजना और प्रबंधित करना।

– ऑडियो कॉन्फ्रेंस के लिए।

– व्हाइटबोर्ड एप्लिकेशन पर सहयोगात्मक कार्य के लिए जिसमें लोग एक ही दस्तावेज को एक साथ देख और चिह्नित कर सकते हैं।

कम्युनिकेटर में एक संपादक भी शामिल है जो आपको वेब पर दस्तावेज को संपादित करने, बनाने और पोस्ट करने की अनुमति देता है।

वेब ब्राउजर को कॉन्फिगर करनाः 

वेब ब्राउजर को कॉन्फिगर करनाः आप वेब ब्राउजर के लुक और लेआउट को बदल सकते हैं।

वेब ब्राउजर को कॉन्फिगर करने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करेंः –

1. टूल मेनू पर क्लिक करें और इंटरनेट विकल्प पर क्लिक करें। इंटरनेट विकल्प डायलॉग बॉक्स प्रकट होता है।

2. होमपेज वह पहला वेबपेज है जिसे आप अपने ब्राउजर को खोलते ही डिलीट कर देंगे। होम पेज टाइप करें उस पेज का एड्रेस जिसे आप होम पेज एड्रेस टेक्स्टबॉक्स में होमपेज बनाना चाहते हैं।

3. इतिहास फोल्डर में हाल ही में देखे गए वेब पृष्ठों के लिंक शामिल हैं। आप इतिहास में पृष्ठ रखने के लिए दिनों की संख्या निर्दिष्ट कर सकते हैं। आप ‘‘इतिहास साफ करें‘‘ बटन पर क्लिक करके भी इतिहास को हटा सकते हैं।

4. पाठ और पृष्ठभूमि रंग बदलने के लिए, ‘‘रंग‘‘ बटन पर क्लिक करें। ‘‘रंग संवाद बॉक्स‘‘ दिखाई देता है जहां आप पाठ के लिए वांछित रंग का चयन कर सकते हैं।

5. वेबपृष्ठों पर पाठ का फॉन्ट बदलने के लिए, ‘‘फॉन्ट‘‘ बटन पर क्लिक करें। ‘‘फॉन्ट डायलॉग बॉक्स‘‘ दिखाई देता है जहां आप पाठ के लिए वांछित फॉन्ट का चयन कर सकते हैं।

खोज इंजनः 

लोकप्रिय खोज इंजन / सामग्री के लिए खोजेंः- एक खोज इंजन एक प्रोग्राम है जो निर्दिष्ट कीवर्ड के लिए दस्तावेज खोजता है और उन दस्तावेजों की एक सूची देता है जहां कीवर्ड पाए जाते हैं।

यद्यपि खोज इंजन वास्तव में कार्यक्रमों का एक सामान्य वर्ग है, इस शब्द का उपयोग अक्सर ळववहसम, अल्टा विस्टा और एक्साइट जैसे सिस्टम का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो उपयोगकर्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब और समाचार समूहों पर दस्तावेजों की खोज करने में सक्षम बनाते हैं।

खोज इंजन का उपयोग करने की तकनीकें

खोज इंजन का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है मदद जानकारी और अभ्यास को पढ़ना। यदि आप ऐसे शब्दों की खोज करना चाहते हैं जो एक साथ होने चाहिए तो आप उन्हें उद्धरण चिह्नों के भीतर रख सकते हैं। इस प्रकार यदि आपकी पहली खोज में वह नहीं है जो आप चाहते हैं , तो विभिन्न संयोजनों को आजमाना एक अच्छा विचार है।

खोज को संकीर्ण करने के दो आसान तरीके हैं।

ए। यह दर्शाने के लिए कि आप एक विशिष्ट शब्द वाले केवल वेब पेज चाहते हैं. प्लस ($) चिह्न का उपयोग करें।

ख। यह इंगित करने के लिए कि आप केवल वेब पेज चाहते हैं, जिसमें एक विशिष्ट शब्द नहीं है, एक ऋण (-) चिह्न का उपयोग करें।

वेब ब्राउजर तक पहुंचः वेब ब्राउजर खोलने के लिए अपने ब्राउजर के आइकन पर डबल क्लिक करें। इंटरनेट एक्सप्लोरर खोलने के लिए अपने डेस्कटॉप पर नीले रंग पर क्लिक करें

और घेर लिया गया

वेब ब्राउजर में कोई भी पेज खोलने के लिए ब्राउजर के एड्रेस बार में उस पेज का लिखें।

शब्द यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर के लिए है, जो वर्ल्ड वाइड वेब पर दस्तावेजों और अन्य संसाधनों का वैश्विक पता है। पर सबसे लोकप्रिय संसाधन दुनिया भर में वेब सर्वर पर संग्रहीत वेब पृष्ठों के कई लाखों हैं। इंटरनेट कनेक्शन और ब्राउजर वाला कोई भी इन पृष्ठों तक पहुंच सकता है। निश्चित रूप से आपके लिए एक वेब पेज लाने के लिए, आपके ब्राउजर को यह जानना होगा कि पेज को कहां खोजना है। वेब पृष्ठों के स्थान का वर्णन करने के लिए हम एक विशेष प्रकार के पते का उपयोग करते हैं जिसे कहा जाता है।

एक कई भागों से बना होता है। पहला भाग प्रोटोकॉल है, जो वेब ब्राउजर को बताता है कि लाने के लिए वह किस प्रकार के सर्वर से बात कर रहा होगा। प्रोटोकॉल ीजजच, जैसा कि दिखाया गया है।

आंकड़ा में दिए गए उदाहरण का दूसरा भाग वेबसाइट से कनेक्ट करने के लिए पूरी तरह से योग्य डोमेन है। इस मामले में, पूरी तरह से योग्य डोमेन  है। यह पेज वाली वेब साइट की पहचान करता है।

उदाहरण का तीसरा भाग वह पथ है जिस पर यह विशेष वेब पेज वेब सर्वर पर स्थित है। इस स्थिति में, पथ है।

पसंदीदा फोल्डर का उपयोग करनाः -फुटाइट्स मेनू , आपको पसंदीदा पृष्ठों की सूची बनाने और उन्हें फोल्डर्स में व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो, पसंदीदा पृष्ठ पर जाने के लिए, आपको बस उस पृष्ठ का चयन करना होगा जिसे आप पसंदीदा मेनू से चाहते हैं।

वेब पेज को अपनी पसंदीदा सूची में जोड़ने के लिए, दिए गए चरणों का पालन करेंः-

1. पसंदीदा मेनू पर क्लिक करें और पसंदीदा में जोड़ें का चयन करें या, पसंदीदा एक्सप्लोरर बार पर पसंदीदा में जोड़ें पर क्लिक करें। पसंदीदा डायलॉग बॉक्स जोड़ें प्रकट होता है।

2. पाठ बॉक्स में, यदि आप चाहें, तो पृष्ठ का परिवर्तन करें।

3. क्रिएट इन बॉक्स में पसंदीदा पेज की लोकेशन चुनें, अगर आप फोल्डर में पसंदीदा पेज को व्यवस्थित करना चाहते हैं।

4. ओके बटन पर क्लिक करें। आपका पसंदीदा पृष्ठ पसंदीदा मेनू में या आपके द्वारा बनाए गए सबमेन के तहत जोड़ा जाएगा।

डाउनलोडिंगः डाउनलोडिंग इंटरनेट पर कंप्यूटर से फाइल लेने और उस फाइल को अपने कंप्यूटर पर सेव करने की प्रक्रिया है। आप किसी भी सामग्री को डाउनलोड कर सकते हैं जो मूवी क्लिप, गाने, टेक्स्ट फाइलें / चयनित पाठ, सॉफ्टवेयर, फ्रीवेयर आदि हो सकती है। चयनित सामग्री एप्लिकेशन फाइलों सहित लगभग किसी भी प्रारूप में हो सकती हैः जिप फाइलें (1 जिप): वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेज (1 डॉक्स), मल्टीमीडिया फाइलें ( ) आदि।

किसी फाइल को डाउनलोड करने के लिए, आपको इस उद्देश्य के लिए दिए गए एक उपयुक्त लिंक पर क्लिक करना होगा, जो स्वचालित रूप से डाउनलोड प्रक्रिया शुरू करता है। कभी-कभी, डाउनलोड शुरू करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करते समय शिफ्ट कुंजी को दबाए रखना आवश्यक है।

डाउनलोड शुरू करने के बाद, एक संवाद बॉक्स उपयोगकर्ता को फाइल डाउनलोड करने के लिए एक गंतव्य स्थान चुनने के लिए संकेत देगा। यह डाउनलोड स्थान आपके कंप्यूटर की हार्ड-ड्राइव, पेन-ड्राइव या फ्लॉपी डिस्क पर हो सकता है।

वांछित गंतव्य चुनने और सेव पर क्लिक करने के बाद, फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

वेब पेज प्रिंट करनाः -विश्लेषण ब्राउज करना ध् इंटरनेट पर सर्फ करना, आप कई ऐसे वेब पेजों पर आएँगे जो आपको वास्तव में पसंद हैं। हो सकता है कि यह एक ऐसी रेसिपी हो जिसे आप बनाना चाहते है, एक तस्वीर जिसे आप पसंद करते हैं या इस वेब साइट से एक ट्यूटोरियल। वर्तमान में खुले वेब पेज को सहेजा जा सकता है और ध् या बाद में उपयोग के लिए प्रिंट किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपने नेट पर एक लंबी और उपयोगी टेक्स्ट फाइल एक्सेस की है, तो आप इसे बाद में ऑन-लाइन पढ़ने के लिए सहेजना चाह सकते हैं (विशेषकर यदि आप कनेक्शन समय के लिए प्रति मिनट का भुगतान कर रहे हैं!)। आप इसे बाद में भी प्रिंट कर सकते हैं।

एक वेब पेज को बचाने के लिएः

पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि पूरी फाइल लोड है। अपने ब्राउजर के निचले भाग पर संकेतक देखें, या आपको यह देखने के लिए पर हिट करें कि यह सब वहां है या नहीं।

अपने ब्राउजर के शीर्ष पर मुख्य मेनू से , फाइल पर क्लिक करें। फिर , ड्रॉप-डाउन मेनू से, इस रूप में सहेजें पर क्लिक करें।

वेब पेज प्रिंटिंग अपना वांछित वेब पेज प्रिंट करने के लिए, दिए गए निर्देशों का पालन करेंः-

1. अपने वेब पेज को खोलें जिसे आप अपने ब्राउजर में प्रिंट करना चाहते हैं।

2. आपके ब्राउजर के शीर्ष पर एक मेनू है। मेनू में पहले विकल्प ‘‘फाइल‘‘ पर क्लिक करें। एक और मेनू नीचे गिर जाएगा।

3. इस मेनू के बाद ड्रॉप डाउन विकल्प ‘‘प्रिंट‘‘ पर क्लिक करें।

4. ‘‘प्रिंट‘‘ पर क्लिक करने पर एक बॉक्स पॉप अप होगा। ‘‘ओके‘‘ कहने वाले बटन पर क्लिक करें और आपका प्रिंटर पेज प्रिंट करना शुरू कर देगा।

6.5 सारांश

1. वर्ल्ड वाइड वेब ई-मेल के बगल में सबसे लोकप्रिय इंटरनेट सेवा है।

2. इंटरनेट एक्सप्लोरर और नेटस्केप कम्युनिकेटर सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर्स

3. टूल्सझ इंटरनेट विकल्प … पर क्लिक करके वेब ब्राउजर के लुक और लेआउट को बदला जा सकता है …

4. आप अपनी खोज को बेहतर करने के लिए प्लस ($) और माइनस (-) साइन का उपयोग कर सकते हैं।

5. किसी भी वेब पेज को एक्सेस करने के लिए आपको उस पेज का न्त्स् देना होगा।

6. वेब पेज के लिंक त्वरित पहुंच के लिए पसंदीदा फोल्डर में रखे और व्यवस्थित किए जा सकते हैं।

7. वेब पेज को बाद में उपयोग करने के लिए डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है।