यौगिक की परिभाषा लिखकर एक उदाहरण दीजिये। write definition of compound with an example

By  
प्रश्न 25 : यौगिक की परिभाषा लिखकर एक उदाहरण दीजिये।

उत्तर : जब दो या दो से अधिक तत्वों को एक निश्चित अनुपात में रासायनिक संयोजित किया जाता है तो इस प्रकार बने नए पदार्थ को यौगिक कहते है। यौगिक के गुण , संयोजित तत्वों के गुणों से बिल्कुल अलग होते है।
उदाहरण : जल , एक यौगिक है जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन तत्वों से मिलकर बनता है।
या
दो या दो से अधिक तत्व या पदार्थ जब एक निश्चित भार के अनुपात में रासायनिक क्रिया करके या रासायनिक बन्धो द्वारा जुड़कर एक नए पदार्थ का निर्माण करते है तो इस प्रकार बने इस नए पदार्थ को यौगिक कहा जाता है। उदाहरण : गंधक का अम्ल , साधारण नमक आदि यौगिक के उदाहरण है।
या
दो या दो से अधिक तत्व आपस में संयोग करके एक नए पदार्थ का निर्माण करते है जिसे यौगिक कहते है , इस प्रकार दो तत्वों के संयोग जो जो पदार्थ बनता है अर्थात यौगिक बनता है वह पदार्थ या यौगिक स्थायी अवस्था में पाया जाता है , लेकिन इस यौगिक के गुण , इसके तत्वों के गुणों से भिन्न पाए जाते है।
वह पदार्थ जो दो या दो से अधिक प्रकार के परमाणुओं से या तत्वों से एक निश्चित अनुपात में मिलकर बनता है उसे यौगिक या रासायनिक यौगिक कहते है , यौगिक का निर्माण तभी होता है जब ये तत्व एक निश्चित अनुपात में रासायनिक बन्धो या रासायनिक क्रिया द्वारा जुड़े हुए रहते है। जब किसी यौगिक का सूत्र लिखा जाता है तो इसमें इन तत्वों के अनुपात को भी प्रदर्शित किया जाता है , जैसे जल एक यौगिक का निर्माण है जो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन तत्वों के संयोग से बनता है।
जल के निर्माण के लिए ऑक्सीजन हाइड्रोजन के दो परमाणु , ऑक्सीजन के एक परमाणु के साथ बंध द्वारा जुड़े रहते है अर्थात जल के एक अणु के निर्माण में हाइड्रोजन परमाणु के दो परमाणु और ऑक्सीजन का एक परमाणु संयोग करता है इसलिए जल के रासायनिक सूत्र को H2O द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।
प्रत्येक यौगिक की एक अद्वितीय संरचना होती है , क्यूंकि प्रत्येक प्रकार के यौगिक में परमाणु एक निश्चित व्यवस्था में बन्धो में व्यवस्थित रहते है जिससे एक अद्वितीय संरचना का निर्माण करते है।
tag in English : write definition of compound with an example.