प्लास्टिक सर्जरी के जनक किसे कहा गया है ? who is the father of plastic surgery in hindi

By  
प्रश्न 5 : प्लास्टिक सर्जरी के जनक किसे कहा गया है ?

  1. चरक
  2. सुश्रुत 
  3. कणाद
  4. पतंजलि
उत्तर : सुश्रुत को प्लास्टिक सर्जरी का जनक कहा जाता है।
additional इन्फोर्मेशन : सुश्रुत जिन्हें प्लास्टिक सर्जरी का फादर या जनक कहते है वे एक भारतीय है , सुश्रुत भारत में लगभग 1000 और 800 ई.पू. रहते थे , और प्राचीन समय के भारत के चिकित्सा के क्षेत्र में जो उन्नति आयी थी उसके लिए भी सुश्रुत को ही जिम्मेदार माना जाता है या प्राचीन भारत के उन्नत चिकित्सा में उनका काफी योगदान माना जाता है।
सुश्रुत द्वारा उस प्राचीन भारत में भी अपने शिष्यों आदि को शरीर की संरचना और इसके भागो के बारे में पढ़ाने और सर्जरी से सम्बंधित उनका ज्ञान उस समय भी अद्वितीय था , उस समय जब कोई भी सर्जरी के बारे में नहीं जानता था उन्होंने नाक का पुनर्निर्माण किया था अर्थात नाक की सर्जरी सफलता पूर्वक की थी।
सुश्रुत प्राचीन भारत के महान चिकित्सक थे , इन्होने संस्कृत में सुश्रुत संहिता की रचना की थी अर्थात सुश्रुत संहिता के मुख्य लेखक भी सुश्रुत ही थे , सुश्रुत संहिता संस्कृत में लिखी गयी एक किताब थी जिसमें चिकित्सा से सम्बंधित और सर्जरी से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की विधियों का वर्णन किया गया है।
उन्होंने इतने समय पूर्व ही सर्जरी के बारे में इतना ज्ञान अर्जित कर लिया था और अपने ज्ञान को उन्होंने इस किताब में लिखा और यही कारण है कि उन्हें सर्जरी का जनक या प्लास्टिक सर्जरी का जनक कहा जाता है।
आयुर्वेद में सुश्रुत द्वारा लिखी गयी यह सुश्रुत संहिता किसी खजाने की तरह कार्य करता है क्यूंकि इसमें चिकित्सा से सम्बंधित विभिन्न महत्वपूर्ण प्राचीन ज्ञान का भंडार है।
tag : who is the father of plastic surgery in hindi