सर्वप्रथम परमाणु की जानकारी किसने दी थी ? परमाणु की खोज किसने की थी ?

By  
प्रश्न 6 : सर्वप्रथम परमाणु की जानकारी किसने दी थी ?

उत्तर : सबसे पहले परमाणु के बारे में विस्तार से जानकारी ‘जॉन डाल्टन’ ने दी थी।
कोई भी पदार्थ छोटे छोटे कणों से मिलकर बना होता है और इन छोटे कणों को जिनसे किसी पदार्थ का निर्माण होता है उन्हें परमाणु कहा जाता है , ‘परमाणु’ शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ होता है जिसको विभाजित नहीं किया जा सकता है अर्थात जिसे तोडा नहीं जा सकता हो।
ग्रीक वालो ने यह माना कि परमाणु किसी पदार्थ का सबसे सूक्ष्मतम कण होता है जिसे आगे छोटे रूप में विभाजित नहीं किया जा सकता है या परमाणु को आगे अन्य छोटे भागो में तोड़ नहीं सकते है और इसलिए इन सूक्ष्मतम कणों को ग्रीक भाषा में परमाणु कहा गया जिसका अभिप्राय होता है जिसे तोड़ नहीं सकते।
यहाँ तक केवल दार्शनिको का मत था कि ऐसा कुछ होता होगा लेकिन इसे वैज्ञानिक विधि द्वारा या प्रयोगों द्वारा किसी ने सिद्ध नहीं किया था।
फिर महान गणितज्ञ और रासायनिक वैज्ञानिक ‘जॉन डाल्टन’ ने पहली बार प्रयोगों द्वारा यह सिद्ध किया कि कोई भी पदार्थ छोटे छोटे कणों से मिलकर बना होता है और डाल्टन ने 1803 में अपना परमाणु सिद्धांत प्रतिपादित किया जिसे परमाणु सिद्धांत कहा जाता है , इस सिद्धांत के बाद से डाल्टन परमाणु के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले पहले व्यक्ति बन गए ,इसके बाद अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने एक मॉडल परमाणु मॉडल प्रतिपादित किया जिसके अनुसार कोई भी परमाणु नाभिक और उसके चारो तरफ इलेक्ट्रॉन से मिलकर बना हुआ होता है , उनके अनुसार परमाणु के केंद्र में एक नाभिक होता है जिसमें न्यूट्रॉन और प्रोटोन उपस्थित रहते है और इस नाभिक चारो तरफ इलेक्ट्रॉन चक्कर लगाते रहते है। इलेक्ट्रॉन पर ऋणात्मक आवेश होता है और प्रोटोन पर धनावेश होता है जबकि न्यूट्रॉन पर कोई आवेश विद्यमान नहीं होता है अर्थात न्यूट्रॉन उदासीन होता है।
tag : who informed first time about atom ?परमाणु की खोज किसने की थी ?