निम्नलिखित में से कौनसा विकल्प मिश्रण है ? what is the example of mixture

By  
सब्सक्राइब करे youtube चैनल
प्रश्न 5 : निम्नलिखित में से कौनसा विकल्प मिश्रण है ?

(a) पानी
(b) पीतल
(c) लोहा
(d) नमक
उत्तर : (b) पीतल
इन चार विकल्पों में से विकल्प (b) सही है अर्थात पीतल एक मिश्रण का उदाहरण है।
अब बात करते है कि मिश्रण होता क्या है और इसे किस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है ?
जब दो या दो से अधिक पदार्थो को आपस में मिलाया जाता है और इन्हें आपस में मिलाने से जो पदार्थ बनता है उसे ही मिश्रण कहते है , मिश्रण दो द्रवों का भी हो सकता है , दो ठोस पदार्थो का भी हो सकता है या दो गैसों का भी हो सकता है।
अत: ठोस , द्रव और गैस पदार्थो के आपस में मिलाने से जो नया पदार्थ बनता हा उसे मिश्रण कहते है , चूँकि पीतल एक मिश्र धातु होती है अर्थात जब ताम्बा और जस्ता आपस में मिलते है और क्रिया करके एक नए पदार्थ का निर्माण करते है जिसे हम पीतल कहते है और यही कारण है कि पीतल को मिश्रण कहते है क्यूंकि यह दो धातुओं को आपस में मिलाने से बनता है। यही चूँकि पीतल एक धातु होती है इसलिए पीतल को मिश्र धातु कहा जाता है।
अब बात आती है कि हम मिश्रण क्यों बनाते है , मान लीजिये कुछ गुण ताम्बे में अच्छे है जो कुछ गुण जस्ते में अच्छे है, अब हमें कोई ऐसा पदार्थ चाहिए जिसमें दोनों पदार्थो के गुण विद्यमान हो तो इसके लिए हम दोनों धातुओं को आपस में मिश्रित कर देते है और इनके मिश्रण से पीतल बनता है जिसके गुण ताम्बे और जस्ते से अधिक अच्छे होते है , पीतल का सामर्थ्य और कठोरता का मान भी जस्ते और ताम्बे से अधिक होता है और देखा जाए तो हम सामर्थ्य का मान बढ़ाने के लिए ही इन दोनों धातुओं को आपस में मिश्रित करते है और नए पदार्थ पीतल का निर्माण करते है।
eng tags : what is the example of mixture ?