पृष्ठ रसायन की परिभाषा क्या है , उदाहरण , पृष्ठ रसायन किसे कहते है (what is surface chemistry in hindi)

By  
(what is surface chemistry in hindi) पृष्ठ रसायन की परिभाषा क्या है , उदाहरण , पृष्ठ रसायन किसे कहते है : रसायन विज्ञान की वह शाखा जिसमें ठोस-द्रव अन्तरापृष्ठ या ठोस-गैस या द्रव-गैस अन्तरापृष्ठ पर होने वाली रासायनिक घटनाओं का अध्ययन किया जाता है।
अत: पृष्ठ रसायन को निम्न प्रकार परिभाषित कर सकते है –
“रसायन विज्ञान की वह शाखा जिसमें ठोस , द्रव या इनकी अन्तरापृष्ठ पर होने वाली विभिन्न प्रकार की रासायनिक परिघटनाओं का अध्ययन किया जाता है , उसे पृष्ठ रसायन या पृष्ठीय रसायन कहते है। ”
यहाँ अन्तरापृष्ठ का अभिप्राय है , दो प्रवास्थाओं के मध्य की सीमा।
उदाहरण : ठोस-द्रव अन्तरापृष्ठ का मतलब है कि यहाँ दो प्रावस्था है एक ठोस और दूसरी द्रव , इन दोनों प्रवस्थाओं के मध्य की सीमा को ठोस-द्रव अन्तरापृष्ठ कहा जाता है।
पृष्ठ या सतह की परिभाषा : दो प्रवास्थाओं को अलग करने वाली सीमा को पृष्ठ या सतह कहा जाता है , दो प्रवास्थाओं को प्रदर्शित करने के लिए स्लेस (/) अथवा हाइफन (-) का उपयोग किया जाता है।
उदाहरण : ठोस-गैस का अभिप्राय है कि एक अवस्था ठोस है इन दोनों प्रावस्था के मध्य अन्तरापृष्ठ को ठोस-गैस द्वारा लिखकर प्रदर्शित किया जाता है। यहाँ दोनों प्रावस्था के मध्य हाइफन का चिन्ह यह ही बताता है कि इन दोनों प्रावस्था के मध्य एक अन्तरापृष्ठ है या यह इन दोनों प्रवास्थाओं के मध्य की सीमा को दर्शाता है।
पृष्ठ रसायन में कई रासायनिक घटनाओं को समझाया जा सकता है जैसे अधिशोषण , अवशोषण , उत्प्रेरण , संक्षारण आदि।
अधिशोषण : जब किसी ठोस को द्रव या गैस के संपर्क में लाया जाता है तो ठोस की सतह पर द्रव या गैस के अणु संचित हो जाते है , इस घटना को अधिशोषण कहते है।
अवशोषण : जब कोई पदार्थ किसी अन्य पृष्ठ में समान रूप से वितरित हो जाता है तो ऐसी घटना को अवशोषण कहते है , जब एक स्पंज को पानी में डुबोया जाता है तो पानी समान रूप से स्पंज में चला जाता हा या वितरित हो जाता है इस घटना को अवशोषण कहते है।
विशोषण : किसी पृष्ठ से अधिशोषित पदार्थ के कण हट जाते है तो ऐसी घटना को विशोषण कहते है अर्थात यह अधिशोषण के विपरीत घटना होती है , क्यूंकि अधिशोषण में किसी पृष्ठ पर अन्य पदार्थ के कण अधिशोषित होते है जबकि विशोषण में किसी पृष्ठ पर अधिशोषित पदार्थ के कण हटने लगते है।