मिश्रण क्या है ? एक उदाहरण लिखिए। what is mixture , write an example

By  
प्रश्न 19 : मिश्रण क्या है ? एक उदाहरण लिखिए।

उत्तर : जब दो या दो से अधिक तत्वों या यौगिको को किसी भी अनिश्चित अनुपात या मात्रा में मिलाते है तो इस प्रकार बने पदार्थ को मिश्रण कहते है।
उदाहरण : वायु , रेत आदि। वायु एक मिश्रण है क्यूंकि इसमें विभिन्न प्रकार के अवयव होते है जैसे ऑक्सीजन , कार्बन डाई ऑक्साइड।
या
जब दो या दो से अधिक पदार्थ आपस में इस प्रकार मिलते है कि वे नए पदार्थ में अपनी रासायनिक पहचान को बनाये रखे तो इस प्रकार दो या दो से अधिक पदार्थो के आपस में मिलाने से बने पदार्थ को मिश्रण कहा जता है।
या
दो या दो से अधिक अवयवों को एक अनिश्चित मात्रा में मिलाया जाता है तो इस प्रकार मिश्रण का निर्माण होता है , कई यांत्रिक विधियों द्वारा इन अवयवो को पुन: सरल मूल अवयवो के रूप में प्राप्त किया जा सकता है।
मिश्रण बनाने के लिए मिलाये गए पदार्थ या अवयव आपस में न तो नए रासायनिक बंध बना सकते है और न ही पहले से उपस्थित रासायनिक बन्धो को तोड़ सकते है।
हम मिश्रण के कुछ गुण पढ़ते है जिससे यह पता लगाया जा सके कि यह मिश्रण है या नहीं अर्थात इसे मिश्रण माना जाए या नही –

  • मिश्रण में उपस्थित अवयव या पदार्थो को आसानी से अलग किया जा सके तो यह मिश्रण माना जा सकता है।
  • मिश्रण में भी उपस्थित होते हुए प्रत्येक पदार्थ अपने रासायनिक गुणों को प्रदर्शित करे अर्थात अपने गुणों की पहचान को मिश्रण में भी बनाये रख सके।
  • मिश्रण में अवयवों या पदार्थो की मात्रा निश्चित होना आवश्यक नहीं है अर्थात इनकी मात्रा को कम या अधिक किया जा सके।
मिश्रण को बनाने वाले पदार्थ या अवयव किसी भी अवस्था में हो सकते है अर्थात ये ठोस , द्रव या गैस अवस्था में हो सकते है।
मिश्रण दो प्रकार के होते है –
1. समांगी मिश्रण
2. विसमांगी मिश्रण

 

1. समांगी मिश्रण : ऐसा मिश्रण जिसमें उपस्थित अवयवो को आँखों से नहीं देखा जा सके अर्थात उन अवयवो को अलग अलग नहीं देखा जा सके , इसमें अवयवो की एक ही अवस्था होती है अर्थात समान अवस्था के पदार्थ मिलकर मिश्रण का निर्माण करते है , उदाहरण : नमक और पानी का मिश्रण एक समांगी मिश्रण का उदाहरण है।
2. विसमांगी मिश्रण : ऐसा मिश्रण जिसमें उपस्थित अवयवो को अलग अलग देखा जा सके जैसे तेल और पानी का मिश्रण एक विसमांगी मिश्रण का उदाहरण है।
tag in english : what is mixture , write an example ?