मिश्रण (what is mixture in hindi) , समांगी और विषमांगी मिश्रण (homogeneous and heterogeneous mixture)

By  
(what is mixture in hindi) मिश्रण : जब दो या दो से अधिक प्रकार के पदार्थ या यौगिक या तत्व इस प्रकार मिलते है कि उनमें आपस में कोई रासायनिक क्रिया संपन्न नही होती है तो इस प्रकार मिश्रण का निर्माण होता है।

अर्थात जब दो या से अधिक तत्वों या यौगिको को एक अनिश्चित मात्रा में मिलाया जाता है तो इस प्रकार बने पदार्थ को ही मिश्रण कहते है।
मिश्रण में उपस्थित तत्वों या यौगिको के मध्य कोई रासायनिक अभिक्रिया संपन्न नहीं होती है अर्थात इनमें आपस में कोई रासायनिक बंध नहीं पाए जाते है।
चूँकि मिश्रण में पाए जाने वाले अवयवो या तत्वों या यौगिको के मध्य कोई रासायनिक बंध नहीं पाए जाते है इसलिए मिश्रण के अवयवो या तत्वों को आसानी से भौतिक विधियों द्वारा अलग अलग किया जा सकता है।
मिश्रण के उदाहरण निम्न है –
वायु एक मिश्रण का उदाहरण है जिसमें O2
, N
2 , CO2 , CO आदि यौगिक का अवयव पाए जाते है।
किसी मिश्रण को भौतिक विधियों द्वारा इसके वास्तविक अवयवो या तत्वों के रूप में तोड़कर परिवर्तित किया जा सकता है अर्थात मिश्रण में से इसके तत्वों को आसानी से अलग अलग किया जा सकता है।
मिश्रण दो प्रकार के हो सकते है –
  1. समांगी मिश्रण (homogeneous mixture)
  2. विषमांगी मिश्रण (heterogeneous mixture)
अब हम इन दोनों प्रकार के मिश्रण के बारे में विस्तार से अध्ययन करते है –
  1. समांगी मिश्रण (homogeneous mixture)

जब किसी मिश्रण में पाए जाने वाले वही अवयव या तत्व एक ही अवस्था या प्रावस्था में उपस्थित रहते है तो ऐसे मिश्रण को समांगी मिश्रण कहते है जैसे , वायु में पाए जाने वाले सभी अवयव O2 , N2 , CO2 , CO आदि सभी गैस अवस्था में पाए जाते है इसलिए वायु एक समांगी मिश्रण का उदाहरण है। 
  1. विषमांगी मिश्रण (heterogeneous mixture)

जब किसी मिश्रण में पाए जाने वाले सभी तत्व या अवयव अलग अलग अवस्था या प्रावस्था में उपस्थित रहते है तो ऐसे मिश्रण को विषमांगी मिश्रण कहा जाता है , जैसे बादल , इसमें पाए जाने वाले अवयव गैस और जल दोनों अवस्था में उपस्थित रहते है अर्थात गैस और जल (द्रव) की उपस्थिति के कारण बादल बनते है इसलिए बादल एक विषमांगी मिश्रण का उदाहरण है।