भारत में प्रथम साइक्लोट्रॉन किस वैज्ञानिक की देखरेख में लगाया गया ? The first cyclotron in India was put under the supervision of which scientist?

By  

प्रश्न 12 : भारत में प्रथम साइक्लोट्रॉन किस वैज्ञानिक की देखरेख में लगाया गया ?

उत्तर : भारत देश में पहला साइक्लोट्रॉन डॉ. मेघनाथ साहा की देखरेख में लगाया गया था।

अधिक जानकारी : मेघनाथ साहा एक भारतीय खगोल वैज्ञानिक थे अर्थात वे अन्तरिक्ष आदि से सम्बंधित वैज्ञानिक थे , इन्होने सौर किरणों का भार और दाब का मान ज्ञात करने के लिए  भी यन्त्र बनाया था , तथा भारत को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई संस्थाओं के निर्माण में मदद किये थे जिससे भारत में इस क्षेत्र से सम्बंधित विभिन्न अनुसन्धानों का निर्माण संभव हो पाया।

इनके द्वारा मदद से बनाये गए संस्थाओं में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भौतिकी विभाग को शुरू करवाना और कलकत्ता में परमाणु भौतिकी संस्थान का निर्माण भी उनकी मदद से ही हो पाया था।

भारत देश की शिक्षा , स्वास्थ्य , विज्ञान आदि योजनाओं को शुरू करने के लिए और नयी नयी योजनायें शुरू करने के लिए साहा ने राजनीति में जाने का निश्चय किया और 1952 को उनको भारत की संसद में चुना गया था।

संसद में रहते हुए वे भारत की शिक्षा , परमाणु ऊर्जा आदि क्षेत्रों में काफी एक्टिव रहे और इन मुद्दों पर कार्य करने के लिए वे जोर देते थे।

साहा भारत में नदियों की योजनाओं मुख्य वास्तुकार के रूप में थे दामोदर घाटी परियोजना उनका ही प्लान था जो उन्होंने सरकार को दिया था या बताया था।

साइक्लोट्रॉन क्या है ?

यह एक ऐसी मशीन या युक्ति होती है जिसकी सहायता से आवेशित कणों को उच्च वेग पर त्वरित करवाया जाता है।

in english : The first cyclotron in India was put under the supervision of which scientist? know in hindi language with brief introduction.