अन्तर्राष्ट्रीय पद्धति में मात्रकों के नाम एवं संकेत लिखने के नियम rules to write name units of S.I.

अन्तर्राष्ट्रीय पद्धति में मात्रकों के नाम एवं संकेत लिखने के नियम (rules to write name and symbol for units of S.I. system ) :

यहाँ हम अन्तर्राष्ट्रीय पद्धति में मात्रक का नाम तथा संकतो को लिखने का तरीका सीखेंगे और जानेंगे की इनको लिखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए अर्थात इनको लिखने के लिए कुछ नियम बनाए जाते है , इन नियमो की पालना करते हुए ही इनको लिखा जाता है।

आइये इन नियमों को संक्षेप्त में पढेंगे –

1. किसी भी भौतिक राशि को लिखने के लिए सबसे पहले उसका मात्रात्मक मान लिखा जाता है अर्थात पहले संख्यात्मक मान लिखा जाता है और फिर एक स्पेस देकर राशि का मात्रक लिखा जाता है जैसे 15 kg , यह नियम प्रतिशत (%) के लिए भी लागू होता है , लेकिन यह तापमान तथा मिनट मात्रक के लिए लागू नहीं होता है , डिग्री , कोण और मिनट मात्रक को बिना स्पेस के संख्या मान के साथ लिखा जाता है। जैसे 25° आदि।

2. व्युत्पन्न मात्रकों के लिए मात्रक बनाने के लिए मूल मात्रको को गुणा के रूप में (डॉट लगाकर) या ब्रेक (-) चिन्ह लगाकर लिखा जाता है जैसे N.m अथवा N-m

3. व्युत्पन्न मात्रकों में यदि भाग या प्रयोग किया जाना पड़े तो स्लेस (/) चिन्ह द्वारा लिखे जाते है , यदि मीटर प्रति सेकंड को लिखना पड़े तो व्युत्पन्न मात्रक में m/s लिखा जायेगा , लेकिन एक मात्रक में एक ही / चिन्ह आ सकता है।

4. मात्रक को गणितीय राशि के रूप में माना जाता है इसलिए इनके अन्त में पूर्ण विराम या डॉट (.) नहीं लगता है।

5. मात्रकों के प्रतिक को केवल एकवचन में ही लिखा जाता है , बहुवचन में नही लिखा जाता है जैसे 5 किलोग्राम के लिए 5 kg ही लिखा जायेगा , इसमें kg के साथ कोई बहुवचन नहीं आयेगा।

6. मात्रको के प्रतिक को अंग्रेजी वर्णमाला के छोटे अक्षरों द्वारा लिखा जाता है जैसे kg , m , s आदि , लेकिन यदि मात्रक के नाम की उत्पत्ति वैज्ञानिक के नाम से हुआ हो तो इसे बड़े अक्षर से शुरू करते है जैसे दाब के मात्रक को इसकी उत्पत्ति करने वाले वैज्ञानिक ब्लेस पास्कल के नाम से दिया जाता है अत: दाब के मात्रक को “Pa” द्वारा लिखा जाता है , यहाँ पहला बड़ा अक्षर यह दर्शाता है की मात्रक की उत्पत्ति इसके वैज्ञानिक पास्कल के नाम से दिया जाता है।

7. जब राशियों को सदिश के रूप में दर्शाना होता है तो इनको मोटे तथा सीधे अक्षर में लिखा जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!