प्रकाश विद्युत प्रभाव , प्रयोग , समस्थानिक , समभारिक , समन्यूट्रॉनिक , समइलेक्ट्रॉनिक , अपरमाण्विक

By  
प्रकाश विद्युत प्रभाव : जब किसी धातु की सतह पर उपयुक्त आवृत्ति वाला प्रकाश डाला जाता है तो धातु की सतह से इलेक्ट्रॉन उत्सर्जित होते है इसे प्रकाश विद्युत प्रभाव कहते है।

प्रयोग के परिणाम :
  1. धातु की सतह से प्रकाश पुंज के टकराते ही इलेक्ट्रॉन निकलते है ,  धातु की सतह से इलेक्ट्रॉन के निष्कासन और सतह पर प्रकाश पुंज के टकराने के बीच में कोई समयांतराल नहीं होता है।
  2. निष्कासित इलेक्ट्रॉन की संख्या प्रकाश की तीव्रता के समानुपाती होती है।
  3. प्रत्येक धातु के लिए एक अभिलाक्षनिक न्यूनतम आवृत्ति होती है जिसे देहली आवृत्ति (v0) कहते है इससे कम आवृत्ति पर प्रकाश विद्युत प्रभाव प्रदर्शित नहीं होता है।
  4. निष्कासित इलेक्ट्रॉन की गतिज ऊर्जा निम्न सूत्र द्वारा ज्ञात की जाती है।
hv = hv0  + mV2/2
यहाँ h = प्लांक नियतांक है जिसका मान होता 6.62×10−34 J.s  है।
v = आवृत्ति
v0 = देहली आवृत्ति
m = इलेक्ट्रॉन का द्रव्यमान
V = इलेक्ट्रॉन का वेग
समस्थानिक : वे तत्व जिनके परमाणु क्रमांक समान होते है लेकिन द्रव्यमान संख्या भिन्न भिन्न होती है , वे समस्थानिक कहलाते है।
उदाहरण : हाइड्रोजन के तीन समस्थानिक होते है – प्रोटियम , ड्यूटीरियम और ट्राईटियम , इन तीनो तत्वों का परमाणु क्रमांक समान होता है।
समभारिक : वे तत्व जिनके परमाणु जिनके परमाणु द्रव्यमान संख्या तो समान होते है लेकिन परमाणु क्रमांक अलग अलग होते है उन्हें समभारिक कहते है।
उदाहरण : आर्गन और पोटेशियम के परमाणु द्रव्यमान 40 अर्थात समान होते है लेकिन परमाणु क्रमांक क्रमशः 18 और 19 होता है अर्थात भिन्न होते है इन्हें समस्थानिक कहा जाता है।
समन्यूट्रॉनिक : वे तत्व जिनके परमाणु क्रमांक और परमाणु द्रव्यमान संख्या , दोनों ही अलग अलग होती है लेकिन न्यूट्रॉन की संख्या समान होती है उन्हें समन्यूट्रॉनिक कहा जाता है।
उदाहरण : कार्बन , नाइट्रोजन और ऑक्सीजन , इन तीनो तत्वों के परमाणु क्रमांक और परमाणु द्रव्यमान तीनो भिन्न होते है लेकिन तीनो तत्वों में न्यूट्रॉन की संख्या समान होती है।
समइलेक्ट्रॉनिक : वे तत्व जिनमें इलेक्ट्रॉनों की संख्या समान होती है उन्हें समइलेक्ट्रॉनिक कहते है।
अपरमाण्विक : 20 वीं सदी में विभिन्न प्रकार के अपरमाण्विक कणों की खोज हुई जैसे : इलेक्ट्रॉन , प्रोटोन और न्यूट्रॉन आदि।
tags in english : photoelectric effect in hindi ?