मेनू बार क्या है | मेन्यू बार की परिभाषा किसे कहते है ? मेनू बार इन ंस एक्सेल मीनिंग इन हिंदी menu bar in computer in hindi

By  

menu bar in computer in hindi मेनू बार क्या है | मेन्यू बार की परिभाषा किसे कहते है ? मेनू बार इन ंस एक्सेल मीनिंग इन हिंदी ?

स्टार्ट मेन्यू
टास्कबार के स्टार्ट बटन पर क्लिक करने पर एक मेन्यू खुलता है जिसे स्टार्ट मेन्यू कहते हैं। इस मेन्यू में कई ऑप्सन आते हैं। कुछ ऑप्सन के साथ छोटा सा तीर का निशान रहता है जो किसी और मेन्यू को दर्शाता है या उस निशान पर माउस के प्वाइंटर ले जाने पर एक और मेन्यू खुल जाता है। स्टार्ट मेन्यू में निम्नलिखित ऑप्सन होते हैं।
1. प्रोग्राम: यह कम्प्यूटर में इंस्टाल्ड प्रोग्रामों की सूची है।
2. फेवरिट: यह बुक माड वेब पेज का सूची है।
3. डाक्यूमेंट: सबसे वर्तमान में उपयोग किये गये दस्तावेजों की सूची है।
4. सेटिंग्स: सिस्टम अनुप्रयोग जैसे- कंट्रोलपैनल, प्रिन्टर, टास्कबार और स्टार्ट मेन्यू तथा नेटवर्क कनेक्शन इत्यादि की सूची है। कंट्रोल पैनल के द्वारा किसी भी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर के सेटिंग्स में परिवर्तन कर सकते हैं।
5. सर्च: किसी विशेष फाइल या फोल्डर्स को ढूँढ़ने के लिए।
6. हेल्प: प्रोग्राम संबंधी कोई भी सहायता प्राप्त करने के लिए।
7. रन: किसी प्रोग्राम को रन करने के लिए या किसी फाइल, फोल्डर या दस्तावेज को खोलने के लिए।
8. लॉग ऑफ: पासवर्ड प्रोटेक्ट एक उपयोगकर्ता को लॉग ऑफ करने तथा दूसर उपयोगकर्ता को लॉग ऑन करने की अनुमति देता है।
9. टर्न ऑफ या शट डाउन: सिस्टम को बंद करता है या तमेजंतज करता है।
टाइटल बार
कोई भी प्रोग्राम या अनुप्रयोग विंडो के अन्दर रन करता है। हर विंडो में सबसे ऊपर एक पतला पट्टी जैसा बॉक्स होता है जिसके बायें तरफ प्रोग्राम, या फाइल या फोल्डर, जो भी खुला रहता है उसका नाम लिखा होता है इस बॉक्स के दाहिने तरफ तीन छोटे-छोटे बटन होते हैं। इन तीनों में सबसे बायाँ बटन को Minimçe बटन कहते हैं। विंडो को मिनीमाइज करने पर इसे स्क्रीन सेे हटा देता है परन्तु प्रोग्राम रन करता रहता है। Minimçe विंडो टास्क बार में एक बटन के रूप में उपस्थित रहता है। टास्कबार में उठा हुआ (Raised Button) बटन डपदपउप्रमक या निष्क्रिय विंडो दर्शाता है तथा दबा हआ बटन खुला या सक्रिय विंडो दर्शाता है। यदि यूजर प्रोग्राम को तुरंत उपयोग नहीं कर रहा है परन्तु जल्द ही से उपयोग करने वाला है उस स्थिति में डपदपउप्रम बटन सहायक होता है। डपदपउप्रमक विंदो को फिर से सक्रिय करने के लिए टास्क बार में उस बटन पर सिर्फ एक क्लिक करना होता है। टाइटल बार के दायें बटनों में से बीच वाला बटन में एक या दो छोटे-छोटे वर्ग अर्थात या बने होते हैं। जिसे डंगपउप्रम या त्मेप्रम बटन कहते हैं। यह बटन यूजर को विंडो को पूर्ण स्क्रीन (Full Screen) या छोटा स्क्रीन (Small screen) करने की सुविधा देता है।
टाइटल बार के सबसे दायाँ बटन ग है, जिसे क्लोज बटन कहते हैं। इस बटन को क्लिक कर विंडो को बंद किया जाता है।
स्क्रॉल बार
विंडो के वर्क एरिया में फाइल या फोल्डर की सूची, टाइपिंग, ड्राइंग या दूसरे कार्यों को स्क्राल बार की सहायता से पुर्णतः देख सकते हैं। इस विंडो के दाहिने तरफ उर्ध्वाधर तथा नीचे तरफ क्षैतिज स्क्रॉल बार दिखता है। जब विंडो में सूचनाओं का आकार विंडो के आकार से बड़ा होता है तब स्क्रॉल बार प्रदर्शित होता है। स्क्रॉल बार को खिसका कर सूचनाओं को ऊपर-नीचे तथा दायें-बायें कर देखा जा सकता है।
मेन्यू बार
विडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हर विंडो का अपना मेन्यू होता है। टाइटल बार के तुरंत नीचे मन्यू बार होता है। इस मेन्यू बार के विकल्प हर प्रोग्राम के अनुसार बदलते रहते हैं।
मेन्यू बार के कुछ मुख्य विकल्प निम्नलिखित हैं-
1. फाइल: इस मेन्यू के अन्तर्गत न्यू, ओपेन, सेभ, क्लोज तथा प्रिंट इत्यादि विकल्प हैं।
2. इडिट: इस मेन्यू के अन्तर्गत अनडू, कट, कॉपी, पेस्ट तथा क्लियर इत्यादि विकल्प हैं।
3. व्यू: इस मेन्यू के अन्तर्गत नार्मल, प्रिन्ट लेआउट, नाना हडर-फुटर इत्यादि विकल्प हैं।
4. हेल्प: इस मेंन्यू के अन्तर्गत सहायक जानकारी या उपयोगो ट्यूटोरियल होते हैं।
मेन्यू के प्रकार
सामान्यतः मेन्यू दो प्रकार के होते हैं-
1. Pull/äop Down Menu : किसी विषय को क्लिक करने पर यह मेन्यू उसके नीचे खुलता है।
2. Pull/up Menu : किसी विषय पर क्लिक करने पर यह मेन्यू उसके ऊपर खुलता है।
किसी भी मेन्यू पर माउस द्वारा क्लिक कर या ।सजज्ञमल के साथ विकल्प का रेखांकित अक्षर दबाने पर उस मेन्यू को खोला जा सकता है। मेन्यू में प्रयुक्त कुछ संकेत निम्नलिखित है-
(i) त्रिभुज  मेन्यू के विकल्प के सामने छोटा सा त्रिभुज बना होता है जो बजार इस विकल्प के अन्तर्गत सब मेन्यू है।
मन्य उसके ऊपर खुलता है।
(ii) (…) इलिप्सिस: यह किसी-किसी विकल्प के साथ रहता है जो बताता है कि इस विकल्प पर क्लिक करने पर एक डायलॉग बॉक्स आयेगा जिसमें सूचनाओं को भरना या चुनना होगा।
(iii) (.) डॉट: यह विकल्प के बायीं ओर रहता है जो यह दर्शाता है कि उपलब्ध विकल्पों में से केवल एक को ही चुना जा सकता है।
(iv) () चेक मार्क: जो सक्रिय विकल्प हैं उसके आगे यह मार्क लगा होता है।
(v) ग्रे विकल्प : किसी विकल्प का हल्का या ग्रे रंग यह बताता है कि वह विकल्प सक्रिय नहीं है।

टूल बार
मन्यू बार के नीचे अक्सर टूल बार होता है जिसके अन्तर्गत कमांड आइकन या विकल्पों का पतला लम्बा बॉक्स होता है जो प्रोग्राम के अन्दर किसी विशेष प्रक्रिया को करना संभव करता है। इनमें आइकन या विकल्पों को अपनी आवश्यकतानुसार घटाया या बढ़ाया जा सकता है।
शॉर्टकट बटन
यह बटन विकल्प के सामने लिखा होते हैं। अगर हम की-बोर्ड पर कार्य कर रहे है । विकल्प को भी की-बोर्ड से चुन सकते हैं। जैसे- व्चमद विकल्प को क्लिक करने का ब्जतस ़ व् बटन की-बोर्ड दबाकर फाइल या फोल्डर कछ भी खोला जा सकता है। ब्जतस साथ किस बटन को दबाना है यह उस विकल्प में अंडरलाइन शब्द है जो याद रखना होता है।