निम्नलिखित में से कौनसा पदार्थ कमरे के ताप पर ठोस नहीं है ? matter that is not solid at room temperature

By  
प्रश्न 3 : निम्नलिखित में से कौनसा पदार्थ कमरे के ताप पर ठोस नहीं है ?

(a) नमक
(b) फिटकरी
(c) ऑक्सीजन
(d) नौसादर
उत्तर : (c) ऑक्सीजन
इन चारों विकल्पों में से ऑक्सीजन ही ऐसा पदार्थ है जो कमरे के ताप पर ठोस अवस्था में नहीं रहता है क्यूंकि यह कमरे के ताप पर गैस अवस्था में होता है और बाकी अन्य तीन पदार्थ कमरे के ताप पर ठोस होते है।
अमेरिकन शब्दकोष के अनुसार लगभग 20°C से 22°C तक के ताप को कमरे का सामान्य ताप कहा जाता है , इके फैरेनाईट में 68 से 72 डिग्री फैरेनाईट कहा जाता है। अब यदि हम कमरे के ताप को केल्विन में बदलना चाहे तो हम सेल्सियस ताप को 273.15 में जोड़ देते है जिससे हमारे पास कमरे का ताप आ जाता है चूँकि हमने पढ़ा है कि कमरे का ताप सेल्सियस में 20°C से 22°C तक होता है तो इसे केल्विन में बदलने के लिए 273.15 में जोड़ देते है अत: कमरे का ताप केल्विन में 20+273.15=293.15K होता है।
अत: केल्विन में कमरे का ताप 293.15K होता है।
कमरे के ताप को सामान्य ताप कहा जाता है , यदि ताप को कमरे के ताप से अधिक कर दिया जाता है तो इसका तात्पर्य है कि वस्तु को ताप दिया जा रहा है या गर्म किया जा रहा है और यदि ताप को कमरे के ताप से कम कर दिया जाता है तो इसका मतलब है कि वस्तु को ठंडा किया जा रहा है।
और जैसा हमने पहले पढ़ लिया है कि ताप में परिवर्तन से पदार्थ की अवस्था में भी परिवर्तन उत्पन्न हो सकता है जैसे यदि ताप को कम कर दिया जाए तो जल बर्फ में बदलने लगता है अर्थात जल , द्रव अवस्था से ठोस अवस्था में बदलने लगता है और यदि ताप को बढ़ा दिया जाए तो बर्फ , जल में बदलने लगती है अर्थात पिघलने लगती है अर्थात जल , ठोस अवस्था से द्रव अवस्था में बदलने लगता है।
tag in english : matter that is not solid at room temperature ?