सब्सक्राइब करे youtube चैनल

know ICICI in hindi | icici bank full form in hindi when icici established in which year owner name  ?  

भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम लिमिटेड (ICICI)
आई सी आई सी आई लिमिटेड की स्थापना भारत सरकार, विश्व बैंक और निजी उद्योग के प्रतिनिधियों के तत्वावधान में 5 जनवरी, 1955 को पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में हुई थी। स्थापना के समय आई सी आई सी आई लिमिटेड का प्रमुख उद्देश्य औद्योगिक परियोजनाओं को विदेशी मुद्रा उपलब्ध कराना और भारत में औद्योगिक विकास तथा निवेश में सहायता करना था। अब, आई सी आई सी आई लिमिटेड में अपने उत्पाद और सेवा पोर्टफोलियो का विस्तार किया है तथा यह संपूर्ण बैंकिंग उत्पाद और वित्तीय सेवाएँ, सिन्डिकेशन सेवाएँ, राजकोष आधारित वित्तीय समाधान, नकदी प्रवाह आधारित वित्तीय उत्पादों, लीज वित्त पोषण, इक्विटी वित्तपोषण, जोखिम प्रबन्धन विधाएँ और परामर्शदायी सुविधाएँ उपलब्ध कराती है। इसके अतिरिक्त, आई सी आई सी आई विलयों और अधिग्रहणों के लिए भी निधियाँ उपलब्ध कराती है। मार्च 2000 तक आई सी आई सी आई की कुल स्वीकृतियाँ और वितरण क्रमशः 19,14,573 मिलियन रु. और 11,41,987 मिलियन रु. था। मार्च, 2000 की स्थिति के अनुसार बकाया सहायता 5,49,659 मिलियन रु. था। यह कारपोरेशन आई सी आई सी आई बैंक के साथ विलय करके स्वयं को यूनिवर्सल बैंक में परिणत करने की प्रक्रिया में है। न्यायालयों और भारतीय रिजर्व बैंक से आवश्यक अनुमोदन पहले ही प्राप्त किए जा चुके थे। विलय के पश्चात् अस्तित्व में आनेवाली सत्ता अपनी परिसम्पत्तियों की दृष्टि से भारतीय स्टेट बैंक के बाद दूसरे क्रम पर होगी।

अन्य वित्तीय संस्थाएँ
उपरोक्त सभी वित्तीय संस्थाओं के अलावा कुछ और संस्थाएँ हैं जो परियोजना वित्त उपलब्ध कराती है तथा देश की औद्योगिक विकास में भाग लेती हैं। इनमें से कुछ हैं:
ऽ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
ऽ सरकारी बैंक
ऽ विभिन्न विकासात्मक वित्तीय संस्थाओं द्वारा संवर्धित उद्यम पूँजी निधियाँ जैसे आई एफ सी आई वेंचर कैपिटल फंड लिमिटेड।
ऽ क्षेत्र विनिर्दिष्ट निगम जैसे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आई एफ सी आई द्वारा प्रवर्तित भारतीय पर्यटन वित्त निगम लिमिटेड आवास क्षेत्र के लिए एच डी एफ सी।
ऽ खादी और ग्रामोद्योग निगम
ऽ राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम
ऽ प्रदेश विनिर्दिष्ट निगम, जैसे पूर्वोत्तर विकास वित्त निगम लिमिटेड
ऽ आधारभूत संरचना विकास के लिए आधारभूत संरचना विकास कंपनी लिमिटेड
ऽ विद्युत क्षेत्र के विकास के लिए पॉवर फाइनेन्स कारपोरेशन लिमिटेड।

ये सभी संस्थाएँ अपने-अपने उद्देश्यों के अनुरूप लघु, मध्यम और बृहत् उद्योगों में परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है।
बोध प्रश्न 2
1) वाणिज्यिक बैंक और यूनिवर्सल बैंक मे अंतर बताइए।
2) औद्योगिक विकास के लिए परियोजना वित्त उपलब्ध कराने वाली किन्हीं दो ‘अन्य वित्तीय संस्थाओं‘ का उल्लेख कीजिए।