चैट का मतलब क्या होता है | चेट की परिभाषा क्या है किसे कहते है chat in hindi meaning कैसे करे चाट

By  

chat in hindi meaning चैट का मतलब क्या होता है | चेट की परिभाषा क्या है किसे कहते है कैसे करे चाट चेट | chatting या चेटिंग मीनिंग बताइए ?

चैट कैसे करें?
चैट का अर्थ इंटरनेट से जुड़े देश-विदेश के कंप्यूटर प्रयोगकर्ताओं से विचारों का आदान-प्रदान करना है। अनेक सर्वर चैट की सुविधा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए तमकपिए लींववए हउंपस आदि पर आप चैट कर सकते हैं। इन सर्वर के होम पेज पर आने के बाद आपको विकल्प मिलता है, जिस पर क्लिक करके आप इनकी चैटवाली साइट पर आ जाते हैं।
चैटिंग करने के लिए
1. अपने विचारों से मेल खाते हुए व्यक्तियों से चैट करने के लिए भिन्नभिन्न ब्ंजमहवतपमे में बने चैट रूम में से किसी एक को चुनें।
2. जब आप चैट रूम में आ जाएँ, तब मुख्य विंडो में अपना मेसेज देकर सभी का अभिवादन कर सकते हैं और अपनी उपस्थिति से लोगों को अवगत करा सकते हैं। इसके लिए आप भ्प या भ्मससव आदि कुछ भी टाइप करके म्दजमत दबाएँ।
3. यदि कोई व्यक्ति आपको जवाब देता है, तब उससे प्राइवेट बात करने के लिए Users लिस्ट में उपस्थित उसके नाम पर डबल क्लिक करें और फिर स्क्रीन पर आनेवाले प्राइवेट मेसेज बॉक्स में वह टाइप करें जो आप उससे कहना चाहते हैं।
इंटरनेट पर प्रायोगिक कार्य
इसके बाद बातों का सिलसिला (चैटिंग) शुरू हो जाता है।
वॉइस चैट
वॉइस चैट में आप चैट रूम में उपस्थित लोगों से ठीक उसी प्रकार बात कर सकते हैं जैसे handfree टेलीफोन सेट पर बात करते हैं। वॉइस चैट कुछ सीमित सर्वर पर ही उपलब्ध है। ल्ींवव इनमें से एक है। वॉइस चैट का प्रयोग करके आप अपने मित्रों आदि से देश-विदेश में बात करके STD या ISD का खर्च बचा सकते हैं, क्योंकि यह बिलकुल टेलीफोन की तरह बात करने की सुविधा देता है, परंतु इसका कोई अतिरिक्त बिल नहीं आता। इसके लिए प्ैच् या किसी अन्य को भी कोई शुल्क नहीं देना पड़ता।
मान लीजिए कि आप याहू चैट में वॉइस का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए
1. यह पुष्टि करें कि आपका स्पीकर और माइक्रोफोन कंप्यूटर से ठीक तरह कनेक्ट हैं और ऑन हैं। यदि ये दोनों ही ठीक काम कर रहे हैं, तभी वॉइस चैट संभव है।
2. Yahoo या किसी अन्य वॉइस चैटवाले सर्वर के चैट रूम पर आ जाएँ।
3. अब Start Voice Chat या Free hand पर क्लिक करके बात करना शुरु कर दें।

इंटरनेट पर प्रायोगिक कार्य
आप तो जान चुके हैं कि इंटरनेट पर किस किस तरह के काम और किस प्रकार किए जाते हैं आइए अब कुछ और आत्म कार्यों की सहायता से अपने ज्ञान में वृद्धि करें
इंटरनेट से कनेक्शन करना है
यदि आप इंटरनेट प्रयोग करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम अपने कंप्यूटर को वेब ;www) से जोड़ना होगा इसके लिए सर्वप्रथम आपको या जांच लेना चाहिए कि कंप्यूटर से जोड़ा गया ,एक्सटर्नल मॉडम ऑन है अथवा नहीं यदि वह ऑन है ,तो उसकी इंडिकेटर लाइट जल रही होगी दूसरी बात यह जांच लेनी चाहिए कि मॉडम से टेलीफोन लाइन ठीक तरह जोड़ी गई है या नहीं प्रातः लोग टेलीफोन वाला कनेक्टर ही मॉडल में लगाकर इंटरनेट प्रयोग कर लेते हैं और फिर कार्य समाप्त होने पर उसे मॉडम से निकालकर पुणे टेलीफोन में लगा देते हैं यदि आपका टेलीफोन लाइन का कनेक्टर मोड में नहीं लगा है तो पहले उसे ठीक तरह मॉडम के लाइन वालों कनेक्टर में लगा दें।
यदि आपके कंप्यूटर में इंटरनल मॉडर्न लगा है तो केवल टेलीफोन का कनेक्टर सिस्टम यूनिट के पीछे मॉडम कार्ड के कनेक्टर में लगे होने की पुष्टि कर ले निम्न स्टेप लें।
1. इंटरनेट एक्सप्लोरर नेटस्कैप कम्युनिकेटर या किसी भी वेब ब्राउजर के आइकॉन पर डबल क्लिक करें। परिमाणस्वरूप इंटरनल मॉडर्न डैछ खुलकर स्क्रीन पर आ जाएगा
2. अब addres bar में किसी website का addres टाइप करके उसे खोल सकते हैं उदाहरण के www.yhaoo.com टाइप करके इंटर दबाएं
कुछ देर बाद आप कहे कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट हो जाता है और उसके प्राप्ति के रूप में के रूप में विंडोज की टैक्स बार में दाहिने कोने पर दो कंप्यूटर दिखाई देने लगते हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि आपका कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ गया है
टिप्पणी
यदि कनेक्शन ना हो पाए और LINe~ BUSY,DISCONECTED;k कोई आन्य error आये तो पुणे उपर्युक्त स्टेप लेते refresh करके दोहराते रहें।
ई-मेल खोलना और पढ़ना
यदि आपका कोई ईमेल एड्रेस है जिस पर आपके मित्र केदारिया आने व्यक्ति ईमेल भेजते हैं तो उनके भेजे गए ईमेल मैसेज को निम्न विधि से पढ़ा जा सकता हैं।
1. वेब ब्राउजर में अपने ईमेल सर्वर का न्त्स् टाइप करिए उदाहरण के लिए अधिक भ्व्ज्ड।प्स्म्पर आपका ईमेल अकाउंट है www.hotmail.com और यदि YAHOOij है तो ww.yhaoo.com टाइप करके इंटर दबाएॅं। परिणामस्वरूप आप उस सरवर से जुड़ जाएंगे और स्क्रीन पर उसका होमपेज दिखाई देगां।
2. अब यदि डायरेक्ट email नहीं आया तब उस वेब पेज पर ईमेल कॉलिंग ढूंढ कर उस पर क्लिक करें परिवार स्वरूप ईमेल वाला भेजते जा जाएगा
3. यदि अभी तक आपसे user id पासवर्ड नहीं पूछा गया है ,तो अब आप ऐसे ही पूछा जाएगा यहां पर अपने ईमेल अकाउंट खोलते समय निर्धारित किए गए यूजर आईडी और पासवर्ड को टाइप करके इंटर दबाय अब आपका ईमेल बॉक्स स्क्रीन पर आ जाएगा कुछ ईमेल सर्विस इसमें आपको inbox पर क्लिक भी करना पड़ता है जिसके बाद ही आपका मेल स्क्रीन पर आता है
4. अब आप जिस ईमेल को पढ़ना चाहते हैं उस पर माउस द्वारा क्लिक करिए परिमाण स्वरूप वह खुलकर आपके सामने आ जाती है
ईमेल किस प्रकार कार्य करती है
ई-मेल स्टोर करो और आगे बढ़ो के सिद्धांत के आधार पर कार्य करती है द्वारा ईमेल संदेश मेल सरग्रो को भेजे जाते हैं तथा मेल सर्वर इन संदेशों को अगले मेल सर्वर रोको भेज देते हैं और यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि यह संदेश अपने गंतव्य मेलसर्वर तक ना पहुंच जाए अंता प्रस्तुतकर्ता इन संदेशों को मेल सर्वर से प्राप्त करता है नेटवर्क पर उपस्थित डाटा के यातायात को नियंत्रित करने में मेल सर्वर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है या प्राप्त संदेशों को तब तक स्टोर करता है जब तक कि नेटवर्क पर उपस्थित डाटा यातायात बहुत अधिक मात्रा में होता है तथा जब इनकी मात्रा कम हो जाती है तब स्टोर किए गए संदेश दूसरे मेलसर्वर को भेज दिया जाता है इस प्रकार मेल सर्वर नेटवर्क पर उपस्थित डाटा यातायात के जामिया विरोध की संभावना को कम करता है
टेट्स एंड बिट्स
जब हम किसी व्यक्ति से आमने सामने बात करते हैं तब बातचीत के दौरान हमारे बात करने का ढंग हमारी सैलरी गतिविधियों तथा हमारे हाव-भाव की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसी प्रकार की गतिविधियां आप कंप्यूटर पर किसी व्यक्ति से बात करते हुए भी कर सकते हैं इसे milleys;k emotions कहते हैं।
कुछ प्रसिद्ध Smileys निम्न प्रकार हैं
ः-) खुश -happy
ः-)) बहुत खुश – very happy
ः-(-दुःखी -sad
ः-( – बहुत दुःखी – very sad
😉 आँख मारना -winking
ः-’ – चुंबन -kis
ः-0 – चकित -surprised
ः-/-चीखना – screaming
ः-प्- अपक्षपाती – indfiferent
ः-म – निराश- disappointed
ः-!! – गुस्सा -angry
झरू.ढ- पागल – mad
ःः-) उलझन – confused
ः-क् – हँसना – laughing
ः‘(-रोना – crying
इसके अतिरिक्त कुछ संक्षिप्त शब्द इस प्रकार हैं
FAIK ……….As Far As i~ Know
AFK ……….. Away From Keyboard
BCu~ ——— Be Seeing You
BRB———– Right Back
BFN ———-Bye For Now
BTW———-Bye The Way
CUL/CULBr~ ————- See You Later
FAQ ————— Frequently Ased Questions
G———————–Grin
HTHk~ ——— Hope This Helps
IJWTS ——— i~ Just Want To Say
IMo~ ——— In My Opinion
IMHo~ ——— In My Humble Opinion
LOL——— Laughing Out Loud
MORF?k~ ——— Male Or~ Female?
OAO———Over and out
OIc~ ———Oh i~ See
OTOH———On The Other Hand
ROTFL——— Rolling On The Floor Laughing
RUOK?k~ ——— Are You OK?
TIA ——— Thanks In Advance
THX——— Thanks
ASL———Age SeÛ Location
इंटरनेट पर फ्री ई-मेल सर्विस का लाभ उठाने के लिए – Microsoft कंपनी की ई-मेल सर्विस हॉटमेल बहुत लोकप्रिय और यूजर – friendly है। हॉटमेल का लाभ उठाने के लिए – अपने Brower मेंww-hotmail-com  लिखें। – hotmail-com वेब साइट नीचे दिखाई गई
अगर – Hotmail पर आपका ई-मेल एकाउंट नहीं है तो पहले — New Users पर क्लिक करके नया ई-मेल एकाउंट बनाएँ।
इंटरनेट पर प्रायोगिक कार्य
ई-मेल को प्रिंट करना
यदि आप आनेवाली किसी ई-मेल को कागज पर प्रिंट करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रिंटर के लिए अपनी आवश्यकतानुसार सेटिंग दें और फिर – OK बटन पर क्लिक करें। परिणामस्वरूप खुला हुआ ई-मेल कागज पर प्रिंट हो जाता है।
ई-मेल को Cd~ äive आदि पर लेना
यदि आप किसी दूसरे स्थान पर अपना ई-मेल खोलते हैं और उसे अपने पास सी.डी. पर लेना चाहते हैं तो इसके लिए
1. ई-मेल खोलकर स्क्रीन पर आएँ।
2. मेन्यू में Save As विकल्प पर क्लिक करें।
3. अब जिस ड्राइव में डिस्क पर लगी ई-मेल को कॉपी करना चाहते हैं, उस ड्राइव पर क्लिक करें। परिणामस्वरूप वह ई-मेल डिस्क पर कॉपी हो जाती है, जिसे आप बाद में ऑफ लाइन कंप्यूटर (इंटरनेट कनेक्शन के बिना) पर देख या प्रिंट कर सकते हैं।
ई-मेल तैयार करना और भेजना
ई-मेल कंपोज करना और भेजना इंटरनेट पर होनेवाला प्रमुख कार्य है। इसकी विधि निम्न प्रकार है
1. अपना कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट करें और वेब ब्राउजर की सहायता से अपने ई-मेल सर्विसवाले सर्वर पर जाएँ। उदाहरण के लिए, आप redfif.com (या और भी सर्विस प्रोवाइडर, जैसे gmail.com आदि) पर जा सकते हैं।
इंटरनेट पर प्रायोगिककार्य
टिप्पणी!
Redfimail पर आप हिंदी में भी ई-मेल भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप हिंदी में ई-मेल भेजना चाहते हैं तो उसके विकल्प पर क्लिक करें।
2. अब अपने ई-मेल एकाउंट का आई.डी. एवं पासवर्ड दें और Enter दबाएँ।
यदि आप हिंदी में ई-मेल भेजना चाहते हैं, तब हिंदी विकल्प पर क्लिक करें।
3. इसके बाद Compose बटन पर क्लिक करें। परिणामस्वरुप एक बॉक्स स्क्रीन पर आता है, जिसमें आप अपना मेसेज टाइप कर सकते हैं।
To या Send to वाले बॉक्स में उस व्यक्ति या कंपनी का ई-मेल एड्रेस टाइप करें जिस व्यक्ति या कंपनी को आप मेल भेजना चाहते हैं। Subject में संक्षेप में वह विषय टाइप करते हैं, जिसके बारे में ई-मेल में लिख रहे हैं।
4. अंत में Send बटन पर क्लिक करने से ई-मेल चली जाती है।
वेब सर्किंग
जब आप किसी निश्चित विषय से संबंधित जानकारीयुक्त वेब साइट ढूँढ़ते हैं तो इस प्रक्रिया को सर्किंग कहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप इंटरनेट से कोई फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर ढूँढकर अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्न स्टेप लेते हैं
1. इंटरनेट से अपना कंप्यूटर कनेक्ट करके वेब ब्राउसर में किसी सर्च इंजन का URL टाइप करिए। उदाहरणार्थए ww-yhaoo-com ;k ww-altheweb-com में से किसी एक को आप चुन सकते हैं। इसके बाद Enter दबाएँ।
2. अपने सर्च इंजन पर पहुँचने के बाद Search बॉक्स में अपनी सर्च से संबंधित शब्द टाइप करें। उदाहरण के लिए, आप Free_antivirus टाइप करके Enter दबा सकते हैं।
3. परिणामस्वरूप आपकी सर्च से संबंधित अनेक वेब साइट्स की लिंक लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी, जिसमें से आप अपनी मनचाही वेब साइट चुनकर उस पर जा सकते हैं।
इंटरनेट पर प्रायोगिक कार्य
सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना
इंटरनेट से आप अधिकांश सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके कंप्यूटर पर प्राप्त कर सकते हैं। कुछ सॉफ्टवेयर्स, जो Sareware होते हैं, वे निःशुल्क डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ बिक्रीवाले सॉफ्टवेयर्स भी ज्तपंस टमतेपवद के रूप में कुछ निश्चित समय तक प्रयोग करने के लिए निःशुल्क डाउनलोड किए जा सकते हैं। यदि आप बिक्रीवाले सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना चाहते हैं तो उन्हें भी क्रेडिट कार्ड द्वारा विधिवत् खरीदकर डाउनलोड कर सकते हैं। आइए, देखें कि किसी निःशुल्क सॉफ्टवेयर को कैसे डाउनलोड करते हैं।
1. सर्वप्रथम उस वेब साइट पर सर्किंग करके आ जाएँ जिससे सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना चाहते हैं।
2. अब जिस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है, उसे सिलेक्ट करें।
3. अंत में Download पर क्लिक करें।
4. आपसे वह गंतव्य स्थान पूछा जाएगा जहाँ आप उसे डाउनलोड करके रखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर के डल Documents फोल्डर में रखना चाहते हैं तो उसे सिलेक्ट करें और फिर म्दजमत दबाएँ।
इंटरनेट पर प्रायोगिक कार्य
5. सॉफ्टवेयर डाउनलोड होकर आपके चुने गए फोल्डर में आ जाता है।