सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit) (CPU) क्या है , परिभाषा , cpu full form in hindi

By  
cpu in hindi full information सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit) (CPU) क्या है , परिभाषा , cpu full form in hindi detail ? cpu ko kya kehte hain , कंप्यूटर का दिमाग या मस्तिष्क क्यों कहते है ?
परिचय : कम्प्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर से डाटा को इनपुट के रूप में लेती है , उसे प्रोसेस करती है और प्रोसेसिंग के बाद सूचना को आउटपुट के रूप में प्रदर्शित करती है। कंप्यूटर में ये सभी कार्य करने के लिए किसी एक कॉम्पोनेन्ट का प्रयोग नहीं किया जाता है। कंप्यूटर में ये सभी कार्य करने के लिए अलग अलग युक्तियाँ काम में ली जाती है। अत: हमारे लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि कंप्यूटर की आंतरिक संरचना कैसी है और एक से अधिक युक्तियाँ एक साथ मिलकर किस प्रकार कार्य करती है।
कंप्यूटर की संरचना (computer architecture in hindi) : कम्प्यूटर में प्रयोग ली गयी डिवाइस के कार्य के आधार पर कम्यूटर की आंतरिक संरचना को चार इकाइयों में विभाजित किया जा सकता है –
1. इनपुट यूनिट
2. आउटपुट यूनिट
3. मैमोरी यूनिट
4. प्रोसेसिंग यूनिट

1. इनपुट यूनिट (Input unit) : इनपुट यूनिट में वे सभी उपकरण आते है जिनका प्रयोग कंप्यूटर सिस्टम में डाटा और निर्देशों को देने के लिए किया जाता है। इनपुट इकाई के महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित है –

  • यूजर के द्वारा डाटा और निर्देशों को इनपुट के रूप में स्वीकार करना।
  • इनपुट के रूप में लिए गए डाटा को इस रूप में बदलना , जिसे कंप्यूटर समझ सके।
  • इनपुट डाटा को आगे की प्रोसेसिंग के लिए भेजना।
सामान्यतया इनपुट के लिए प्रयोग में लिए जाने वाले उपकरण की-बोर्ड , माउस , स्केनर , लाइट पेन , ऑप्टिकल मार्क मुख्य है।

2. आउटपुट यूनिट (output unit) : आउटपुट इकाई में वे सभी उपकरण आते है जिनका प्रयोग प्रोसेसिंग से पहले और प्रोसेसिंग के बाद सुचना , निर्देशों और परिणामों को स्थायी अथवा अस्थायी रूप से देखने के लिए किया जाता है। आउटपुट यूनिट के महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित है –

  • सुचना और परिणाम को प्राप्त करना।
  • प्राप्त सूचना को इस रूप में बदलना जिसको यूजर समझ सके।
  • प्राप्त सुचना को बाह्य रूप में प्रदर्शित करना।
सामान्यतया आउटपुट के रूप में प्रयोग लिए जाने वाले उपकरणों में मोनिटर और प्रिंटर मुख्य है।

3. मैमोरी यूनिट (memory unit) : मेमोरी यूनिट अपने कंप्यूटर सिस्टम की वह इकाई है जो इनपुट यूनिट के द्वारा इनपुट किये गए डाटा को प्रोसेस करने से पहले , प्रोसेसिंग के दौरान और प्रोसेसिंग के बाद स्थायी अथवा अस्थायी रूप से स्टोर करके रखती है , अगर हम कंप्यूटर के अन्दर डाटा फॉलो को देखे तो डाटा इनपुट इकाई के द्वारा कम्प्यूटर में प्रवेश करते है , प्रोसेसिंग से पहले और प्रोसेसिंग के बाद कंप्यूटर की मेमोरी में स्थायी अथवा अस्थायी रूप से स्टोर रहते है और मेमोरी के डाटा प्रदर्शित करने के लिए आउटपुट यूनिट को भेज दिए जाते है।
4. प्रोसेसिंग यूनिट (processing unit) : कम्प्यूटर सिस्टम में क्रिया या प्रोसेसिंग से सम्बन्धित सभी ऑपरेशन प्रोसेसिंग यूनिट के द्वारा किये जाते है जैसे गणितीय और तार्किक क्रियाएं करना , कंप्यूटर की अन्य इकाइयों को नियंत्रित करना। ये सभी कार्य कंप्यूटर सिस्टम में जिस भाग द्वारा किये जाते है उसे सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) कहा जाता है।

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit) (CPU)

मानव शरीर में जिस प्रकार सोचने विचारने की क्रिया करने और शरीर को नियंत्रित करने से सम्बन्धित सभी कार्य मानव मस्तिष्क द्वारा किये जाते है , उसी प्रकार कंप्यूटर सिस्टम में भी सभी क्रियाएं करने और कंप्यूटर सिस्टम को कण्ट्रोल या नियंत्रित करने से सम्बन्धित सभी कार्य सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (central processing unit) (CPU) के द्वारा किये जाते है। CPU को कंप्यूटर सिस्टम का दिमाग कहा जाता है। CPU कई अवयवो से मिलकर बना होता है जैसे arithmetic logical unit , control unit , register counters आदि। मुख्य रूप से CPU के दो मुख्य अंग होते है arithmetic logical unit और control unit.

अर्थमेटिक लॉजिकल यूनिट (arithmetic logical unit) (ALU)

ALU सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का वह भाग है जो कंप्यूटर सिस्टम में वास्तविक गणनाएं करता है। ALU कंप्यूटर सिस्टम में गणितीय (जोड़ना , घटाना , गुणा , भाग) और तुलना से सम्बन्धित कार्य (से कम , से अधिक , से कम और बराबर , से अधिक और बराबर) आदि ऑपरेशन करने में सक्षम होती है। ALU के द्वारा गणितीय क्रियाएं करते समय डाटा और और निर्देश मुख्य मेमोरी और ALU के मध्य में प्रवाहित होते रहते है। प्रोसेसिंग के दौरान उत्पन्न किये गए परिणाम मुख्य मैमोरी (main memory) में अस्थायी रूप से रख दिए जाते है और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पुनः मुख्य मेमोरी से ALU में भेज दिया जाता है। इस प्रकार के डाटा और निर्देश जिनकी प्रोसेसिंग के दौरान अधिक आवश्यकता होती है उन्हें ALU अपनी भण्डारण इकाई में स्टोर करके रखती है जिन्हें रजिस्टर कहा जाता है। प्रोसेसिंग पूर्ण होने के बाद परिणाम मुख्य मैमोरी में ट्रान्सफर कर दिए जाते है जहाँ से आउटपुट के लिए आउटपुट यूनिट के पास भेज दिए जाते है।

कन्ट्रोल यूनिट (control unit)

कण्ट्रोल यूनिट वह इकाई होती है जो कंप्यूटर सिस्टम की अन्य यूनिटों को कण्ट्रोल करती है। कंट्रोल यूनिट मुख्य मेमोरी में स्टोर प्रोग्रामों के निर्देशों को प्राप्त करती है और उसी के अनुसार सिग्नल जारी करती है। इसी कारण से सिस्टम की अन्य इकाइयां उनको execute (run) कर पाती है।