भौतिक विज्ञान नोट्स कक्षा 12 bhautik vigyan notes in hindi physics

By  

भौतिक विज्ञान नोट्स bhautik vigyan notes in hindi physics कक्षा 12 – इसमें सम्पूर्ण पाठों के महत्वपूर्ण नोट्स सम्मिलित किये गए तथा सब पाठ की परिभाषाएँ भी दी गयी है , आप इन सबको एक तरह से रिवीजन बोल सकते है , सब चीजे आप हमारी वेबसाइट पर विस्तार से पढ़ सकते है और अपना ज्ञान का स्तर पढ़ा सकते है जो आपको इंजीनियर परीक्षा जैसे  IIT – jEE , मेडिकल परीक्षाओं जैसे NEET इत्यादि में अच्छे नंबर लाने में सहायता करते है इसी के साथ ये भौतिक के नोट्स आपको अपनी बोर्ड परीक्षा में अच्छे ग्रेड लाने में मदद करते है , आइये पढ़ना शुरू करते है।

वैद्युत आवेश तथा विद्युत क्षेत्र

वस्तु में आवेशन किसे कहते है ?
वस्तु में सामान्य अवस्था में इलेक्ट्रॉन तथा प्रोटॉन की संख्या समान होती है , जब प्रोटॉन की संख्या इलेक्ट्रोनो से भिन्न हो जाती है तो वस्तु को आवेशित वस्तु कहा जाता है , जब इलेक्ट्रॉन की संख्या प्रोटोन से अधिक है तो वस्तु ऋणावेशित तथा जब इलेक्ट्रॉन की संख्या प्रोटोन से कम है तो वस्तु धनावेशित हो जाता है। इलेक्ट्रॉन के आवेश के परिमाण को मूल आवेश कहते है।
चालक तथा कुचालक
चालक जिनमें मुक्त इलेक्ट्रॉन पाए जाते है तथा विद्युत धारा प्रवाहित होती है , कुचालक में मुक्त इलेक्ट्रोनो का अभाव रहता है इनमें विद्युत धारा संभव नहीं है।
आवेश संरक्षण का नियम
आवेश का यह गुण रहता है की इसको एक वस्तु से दूसरी वस्तु पर स्थानांतरित किया जा सकता है लेकिन पूरे निकाय में आवेश की हानि नहीं होती अतः कह सकते है की आवेश को न तो बनाया जा सकता है और न ही नष्ट किया जा सकता है।
कुलाम का नियम
दो बिंदु आवेशों के मध्य लगने वाला आकर्षण या प्रतिकर्षण का बल दोनों आवेशों के परिमाण के गुणनफल के बराबर होता है तथा मध्य की दुरी के वर्ग के व्युत्क्रमानुपाती होता है।
विद्युत द्विध्रुव क्या है
परिमाण  समान किन्तु प्रकृति में भिन्न दो आवेश जब अल्प दुरी पर स्थित हो तो इस युग्म को द्विध्रुव आघूर्ण कहते है।

विद्युत विभव तथा धारिता

स्थिर वैद्युत स्थितिज ऊर्जा क्या है
A तथा B के मध्य स्थितिज ऊर्जा उस कार्य के बराबर होती है जो आवेश पर A से B तक ले जाने में करना पड़ता है।
विद्युत विभव की परिभाषा
विद्युत विभव वह कारण है जिससे इलेक्ट्रॉन एक निश्चित दिशा में प्रवाहित होता है , इलेक्ट्रॉन उच्च विभव से निम्न विभव की ओर प्रवाहित होता है।
विभवान्तर किसे कहते है ?
दो बिंदुओं के मध्य विभव में अन्तर को विभवांतर कहते है।
समविभव पृष्ठ क्या है
ऐसा पृष्ठ जिसके सभी बिन्दुओ पर विभव का मान समान होता है उसे समविभव पृष्ठ कहते है।
tags . 12th class notes in hindi language भौतिक विज्ञान नोट्स bhautik vigyan कक्षा 12 notes in hindi physics