कोणीय त्वरण की परिभाषा क्या है , विमा , सूत्र , मात्रक , उदाहरण (angular acceleration in hindi)

By  
(angular acceleration in hindi) कोणीय त्वरण की परिभाषा क्या है , विमा , सूत्र , मात्रक , उदाहरण : किसी पिण्ड के कोणीय वेग में समय के साथ परिवर्तन की दर को उस पिण्ड का कोणीय त्वरण कहलाता है।
जब कोई पिण्ड किसी वृत्तीय पथ पर गति करता है या घूर्णन करता है तो पिण्ड के वेग को कोणीय वेग कहते है।
अत: कोणीय त्वरण को घूर्णन त्वरण भी कहा जाता है। इसे α द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

माना एक पिण्ड चित्रानुसार एक पिण्ड किसी वृत्तीय पथ पर गति कर रहा है और इसका कोणीय वेग का मान w है तथा इसका कोणीय वेग का मान समय t के साथ परिवर्तित हो रहा है अर्थात इसका कोणीय वेग का मान कभी कम हो रहा होता है और कभी अधिक हो रहा होता है तो इसमें कोणीय त्वरण उत्पन्न हो जाता है जिसका मान निम्न सूत्र द्वारा दिया जाता है –
कोणीय त्वरण (α) = w/t
इसका SI मात्रक रेडियन प्रति सेकंड अर्थात rad/s2 होता है। यह एक अक्षीय सदिश राशि है और इसकी दिशा घूर्णन अक्ष के लम्बवत होता है या दुसरे शब्दों में कहे तो वेग में परिवर्तन की दिशा में होता है।
कोणीय त्वरण की दिशा या तो घूर्णन अक्ष के अनुदिश अन्दर की तरफ होगा या घूर्णन अक्ष के बाहर की तरफ होगा।
यदि कोई पिण्ड दक्षिणावर्त दिशा में अपनी कोणीय वेग में बढ़ोतरी करता है तो उत्पन्न कोणीय त्वरण दर्शक से दूर की तरफ होगी और जब वामावर्त दिशा में कोणीय वेग में बढोतरी करता है तो कोणीय त्वरण दर्शक की तरफ होता है।
नोट : जब किसी वस्तु या पिण्ड का कोणीय वेग का मान एक समान रहता है तो वस्तु में कोणीय त्वरण का मान शून्य होता है क्यूंकि समय के साथ कोणीय वेग में परिवर्तन की दर को ही कोणीय त्वरण कहते है और चूँकि वस्तु के कोणीय वेग में समय के साथ कोई परिवर्तन नहीं हो रहा है अर्थात कोणीय वेग का मान एकसमान है तो इस स्थिति में वस्तु का कोणीय त्वरण का मान शून्य होता है।
क्या आपको पता है ? पृथ्वी अपना एक घूर्णन पूर्ण करने में 23 घंटे और 56 सेकंड का समय लेती है और यह कोणीय वेग के साथ घूर्णन करती रहती है।
तात्क्षणिक कोणीय त्वरण : किसी क्षण वस्तु के कोणीय त्वरण का मान तात्क्षणिक कोणीय त्वरण कहलाता है।
औसत कोणीय त्वरण : जब किसी वस्तु या पिण्ड का कोणीय त्वरण का मान समान नहीं है अर्थात कभी कोणीय त्वरण का मान अधिक है और कभी कम है तो इस स्थिति में वस्तु के लिए एक निश्चित समयांतराल के लिए कोणीय त्वरण का मान ज्ञात किया जाता है इसे औसत कोणीय त्वरण कहा जाता है।