द्रव का ऊष्मीय प्रसार , द्रवों में ऊष्मीय प्रसार क्या है , उदाहरण , सूत्र (thermal expansion of liquids in hindi)

(thermal expansion of liquids in hindi) द्रव का ऊष्मीय प्रसार , द्रवों में ऊष्मीय प्रसार क्या है , उदाहरण , सूत्र : जव किसी द्रव को गर्म किया जाता है तो ऊष्मा ग्रहण करने के कारण द्रव की विमाओं में प्रसार हो जाता है अर्थात विमाएँ बढ़ जाती है , द्रवों के इस प्रसार को ही द्रव का ऊष्मीय प्रसार कहते है।

जब किसी द्रव को ऊष्मा दी जाती है तो इसमें रेखीय या क्षेत्रीय उष्मीय प्रसार नहीं होता है केवल ऊष्मीय आयतन प्रसार होता है।

अत: हम कह सकते है कि द्रवों में केवल आयतन प्रसार होता है , जब द्रव को गर्म किया जाता है तो इसका आयतन ऊष्मा पाकर फैलता है अर्थात बढ़ता है , इसे घनीय विस्तार भी कह सकते है।

जब किसी द्रव को पात्र में डालकर उसे गर्म किया जाता है तो ऊष्मा पाकर द्रव में ऊष्मीय प्रसार होता है लेकिन पात्र भी गर्म होता है अत: पात्र में भी ठोस ऊष्मीय प्रसार होगा अत: द्रव में होने वाले ऊष्मीय प्रसार का वास्तविक मान ज्ञात करने के लिए पात्र में हुए प्रसार को भी ध्यान में रखना पड़ेगा।

अत: द्रव का वास्तविक ऊष्मीय प्रसार = द्रव + बर्तन (पात्र) का प्रसार

जब किसी पात्र में द्रव को गर्म किया जाता है तो शुरू में पात्र ज्यादा तेजी से गर्म होता है अत: शुरू में बर्तन या पात्र में आयतन ऊष्मीय प्रसार अधिक तेजी से होता है , धीरे धीरे और अधिक गर्म करने पर जब द्रव या पानी गर्म होने लगता है तो उसमे आयतन ऊष्मीय प्रसार शुरू हो जाता है तो अधिक तेजी से होता है।

अत: शुरू में जब पात्र का प्रसार अधिक होता है तथा जल का कम होता है उस स्थिति में पात्र में जल का स्तर कम होता है क्योंकि यहाँ पात्र का प्रसार अधिक हो रहा है और जब जल का प्रसार होने लगता है तो यह तेजी से होता है उस स्थिति में पात्र में द्रव या जल का स्तर बढ़ने लगता है।

यही कारण होता है कि द्रवों में दो आयतन प्रसार गुणांक होते है –

1. वास्तविक प्रसार गुणांक (Coefficient of real expension of a liquid)

2. आभासी प्रसार गुणांक (Coefficient of apparent of a liquid)

अब हम यहाँ दोनों गुणांक के बारे में पढ़ते है।

1. वास्तविक प्रसार गुणांक (Coefficient of real expension of a liquid)

एक डिग्री तापमान पर इकाई आयतन में द्रवों में होने वाले वास्तविक ऊष्मीय प्रसार को वास्तविक प्रसार गुणांक कहते है तथा इसे γr से लिखते है।

2. आभासी प्रसार गुणांक (Coefficient of apparent of a liquid)

जब ताप को एक डिग्री बढाया जाता है तो द्रव के इकाई आयतन में होने वाले आभासी ऊष्मीय प्रसार को आभासी प्रसार कहते है। इसे γg द्वारा व्यक्त करते है।