एंजाइम की खोज किसने की | who invented enzymes in hindi किण्वक की परिभाषा क्या है , किसे कहते है ?

By  

who invented enzymes in hindi एंजाइम की खोज किसने की , इन्जाइम के खोजकर्ता कौन थे ? किण्वक की परिभाषा क्या है , किसे कहते है ?

किण्वक

सजीवों की प्रत्येक जीवित कोशिकाओं में जीवन पर्यन्त जैव रासायनिक क्रियाएं होती रहती है। ये जैव रासायनिक क्रियाएं किसी न किसी जैव उत्प्रेरक की उपस्थिति में होती है। इन्हीं जैव उत्प्रेरक को किण्वक (इन्जाइम) कहते हैं। इन्जाइम शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम कुहने ने 1878 में किया था। ये नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक रासायनिक यौगिक हैं जो मात्र उपस्थित रहकर कोशिका में होने वाली जैव रासायनिक क्रियाओं की दर को प्रभावित करते हैं। एंजाइम्स वो प्रोटीन होते हैं जो एक खास तरह की रासायनिक प्रतिक्रिया में मदद करते हैं। एंजाइम्स हमारे शरीर में होने वाली जैविक क्रियाओं के उत्प्रेरक हैं। ये जरूरी क्रियाओं के लिए शरीर में तमाम तरह के प्रोटीन का निर्माण करते हैं। इनकी भूमिका इतनी महत्वपूर्ण है कि ये या तो शरीर की रासायनिक क्रियाओं को शुरू करते हैं या फिर उनकी गति बढ़ाते हैं। उत्प्रेरण का इनका गुण एक चक्रीय प्रक्रिया है।

वे रासायनिक तत्व, जो एंजाइम्स की क्रियाओं के फलस्वरूप् तैयार होते हैं, सबस्ट्रेट और जो उनकी मौजूदगी के बिना तैयार होते हैं, रिएक्टेंट कहलाते हैं। मनुष्य के शरीर में होने वाली ये रासायनिक क्रियाएं उसके जीवन के लिए अनिवार्य हैं। शरीर में ये क्रियाएं निर्बाध रूप से होती रहें, इसके लिए एंजाइम्स की उपस्थिति जरूरी है। एंजाइम्स के न बनने पर फेनिलकीटोनूरिया बीमारी होती है, जिससे दिमागी विकास में रुकावट आती है।

किण्वक का व्यावसायिक महत्व

एंजाइम्स को कृत्रिम रूप से बनाया जा सकता है और जैव वॉशिंग पाउडर में प्रयुक्त किया जाता है। ये खास तरह के धब्बों पर काम करते

हैं।

* प्रोटीज का प्रयोग मांस को मुलायम बनाने और खाल से बाल हटाने में किया जाता है।

* एमिलीज का प्रयोग स्टार्च को चीनी में बदलने में किया जाता है। जिससे सीरप और जूस बनता है।

* एंजाइम अवरोधकः कुछ ऐसे विष हैं जैसे सायनाइड और आर्सेनिक जो एंजाइमों के सक्रिय स्थान को अवरुद्ध करते हैं जिससे सबट्रेट सक्रिय स्थान पर प्रवेश नहीं कर सकता और प्रतिक्रिया नहीं होती है।