हिमांक बिंदु , हिमीकरण या जमना क्या है , परिभाषा , उदाहरण किसे कहते है (freezing in hindi)

freezing point in hindi हिमीकरण या जमना क्या है , परिभाषा , उदाहरण किसे कहते है : एक ऐसी प्रक्रिया जिसमे कोई पदार्थ द्रव अवस्था से ठोस अवस्था में परिवर्तित होता है तो इस द्रव से ठोस अवस्था परिवर्तन को हिमीकरण कहते है। हीलियम को छोड़कर बाकी सभी पदार्थो में यह गुण पाया जाता है , जब ताप का मान बहुत कम किया जाता है तो पदार्थ द्रव अवस्था से ठोस अवस्था में परिवर्तित हो जाता है।

उदाहरण : जैसे ताप का मान कम करने पर जल , बर्फ में बदलने लगता है , यहाँ जल द्रव अवस्था में है और जमने के बाद यह बर्फ अर्थात ठोस अवस्था में परिवर्तित हो जाता है।

हिमीकरण या जमने के लिए यह आवश्यक है कि ताप का मान हिमांक बिंदु से कम हो होना चाहिए।  अब बात आती है कि हिमांक बिंदु क्या होता है ?

हिमांक बिंदु : वह अधिकतम ताप , जिससे कम ताप होने पर कोई द्रव जमने लग जाता है , जैसे जल के लिए हिमांक बिंदु शून्य डिग्री सेल्सियस होता है , अर्थात शून्य डिग्री सेल्सियस और इससे कम ताप पर जल का जमना शुरू हो जाता है अर्थात यह जल से बर्फ में बदलना शुरू हो जाता है।

विभिन्न प्रकार के बेक्टिरिया , पौधे , जीवित अंग इत्यादि जिव विज्ञान में , इनको हिमांक बिंदु से कम ताप पर रखा जाता है जिससे अधिक समय तक सुरक्षित रह सके अर्थात इनका जीवनकाल बढाया जा सके , कुछ बेक्टीरिया तो ऐसे होते है जिन्हें बहुत कम ताप पर रखने पर इन्हें हजारो साल तक सुरक्षित रखा जा सकता है , यही हिमीकरण , हिमांक का हमारे दैनिक जीवन में अनुप्रयोग कहे जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *