C 99 : Floating Point Macro (Part 2) in c language in hindi , FEGETROUND ,FESETROUND , FEGETENV ,FESETENV

FEGETROUND ,FESETROUND , FEGETENV ,FESETENV , C 99 : Floating Point Macro (Part 2) in c language in hindi :-
इससे पहले वाले article मे , हमने arthmatic operation related error को पढ़ा |अब इस article मे , floating number को rounding को पढेगे |सबसे पहले recap करेगे |
इस header file मे निन्म  macro होते है |
1. FE_DIVBYZERO : ये तब occur होती है जब किसी integer को ‘0’ से डिवाइड किया जाता |है
2. FE_INEXACT :ये तब occur होती है जब किसी expression का आउटपुट अशांत flaoting number हो |
3. FE_INVALID : जब किसी function मे invalid argument को pass किया जाता है जिसका आउटपुट  floating point number हो |
4. FE_OVERFLOW: जब किसी expression के आउटपुट की range ओवर हो जाती है |
5.FE_UNDERFLOW:जब किसी expression के आउटपुट की range,float number की range से बहुत कम  होती है |
इनके अलावा इस header file मे  floating number के rounding के लिए macro होते है :-
1. FE_DOWNWORD : इस macro का use , floating number को negative infinity की तरफ movement करने के लिए किया जता है |
2. FE_TONEAREST : इस macro का use , floating number को nearest represtable number की ओर movement के लिए किया जाता है |
3. FE_TOWARDZERO : इस macro का use , floating number को zero की ओर movement करने के लिए किया जाता है |
4. FE_UPWARD: इस macro का use , floating number को positive infinity की तरफ movement करने  के लिए किया जाता है |
ये सभी macro constant , non negative integer constant expression  से expand किया जाता है | इस use करने के लिए std:: fesetround और std:: fegetround को use किया जाता है |
l सभी floating rounding का use किया जाता है :-
1.किसी arithmatic operation जिसका type constant expression होता है |
2. किसी standard function के आउटपुट मे |
3.floating point से floating point implicit conversion मे |
4.string conversion मे |
5.Libarary rounding function (nearbyint , rint , lrint आदि) मे |
इसकेअलावा rounding निन्म को effect नहीं करता है |
1.floating point तो integer type conversion
2.किसी airthmatic operation जो run time पर execute होता है |
3.libary  rounding function ( round, lround , llround , ceil, floor आदि ) मे

Function

1. fegetround ,fesetround

इन macro statement से किसी floating point के rounding mode को set/ reset करने के लिए  किया जाता है |इन्हें set/reset करने के बाद libary rounding function को use किया जाता है |
1.i)fegetround
इस macro का use , किसी floating point variable के mode को उपर दिए  गये चार modes मे से एक mode को सेलेक्ट करने के लिए  किया जाता है |इस function मे एक ही argument pass होते है | (i) mode का नाम | ये macro ‘0’ return करता है अगर rounding success हो जाती है |अन्यथा ‘1’ return होता है |
1.ii)fesetround
इस macro का use , किसी floating point variable के mode को उपर दिए  गये चार modes मे से एक mode को reset करने के लिए  किया जाता है |इस function मे एक ही argument pass होते है | (i) mode का नाम | ये macro ‘0’ return करता है अगर rounding success हो जाती है |अन्यथा ‘1’ return होता है |
उदाहरण के लिए :
#include<stdio.h>
#include<conio.h>
#include<cfenv.h>
#include<math.h>
void main()
{
float a , b;
printf(“Enter a Floating Number”);
scnaf(“%f”, & a);
printf(“Enter another Floating Number “);
scanf(“%f”,&b);
fegetround (FE_DOWNWORD);
printf(“Value =%f”, floor(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(b));
printf(“Value =%f”, floor(b));
fesetround(FE_TONEAREST)
printf(“Value =%f”, floor(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(b));
printf(“Value =%f”, floor(b));
getch()
}
इस उदाहरण मे , सबसे पहले FE_DOWNWARD rounding को set किया गया है फिर floor और nearbyint function को call किया है |
बाद मे , FE_TONEAREST rounding को  FE_DOWNWARD के जगह रिसेट किया गया है और  floor और nearbyint function को call किया है |
इसका आउटपुट होगा |
Enter a Floating Number 23.3
Enter another Floating Number 45.5
Value =23
Value =23
Value =45
Value =45
Value =24
Value =24
Value =24
Value =24

2. fegetenv ,fesetenv

इन macro statement से किसी floating point के rounding mode को access करके use किसी भी समय पर set  करने के लिए  किया जाता है |इन्हें set करने के बाद libary rounding function को use किया जाता है |
1.i)fegetenv
इस macro का use , किसी floating point variable के current mode को copy करने के लिए  किया जाता है |इस function मे एक ही argument pass होते है | (i)fenv_t type का pointer को pass किया जाता जो current mode को hold करता है  | ये macro ‘0’ return करता है अगर rounding success हो जाती है |अन्यथा ‘1’ return होता है |
1.ii)fesetround
इस macro का use , fegetenv से copy किया गया mode को  set करने के लिए  किया जाता है |इस function मे एक ही argument pass होते है | (i) fenv_t type का pointer को pass किया जाता जिसमे  current mode को hold है  | | ये macro ‘0’ return करता है अगर rounding success हो जाती है |अन्यथा ‘1’ return होता है |
उदाहरण के लिए :
#include<stdio.h>
#include<conio.h>
#include<cfenv.h>
#include<math.h>
void main()
{
fenv_t *type;
float a , b;
printf(“Enter a Floating Number”);
scnaf(“%f”, & a);
printf(“Enter another Floating Number “);
scanf(“%f”,&b);
fegetround (FE_DOWNWORD);
printf(“Value =%f”, floor(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(-12.56));
printf(“Value =%f”, nerbyint(b));
printf(“Value =%f”, floor( 12.70));
fegetenv(type);
fesetround(FE_TONEAREST)
printf(“Value =%f”, floor(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(12.65));
printf(“Value =%f”, nerbyint(b));
printf(“Value =%f”, floor(b));
fesetround(type)
printf(“Value =%f”, floor(a));
printf(“Value =%f”, nerbyint(34.6));
printf(“Value =%f”, nerbyint(b));
printf(“Value =%f”, floor(b));
getch()
}
इस उदाहरण मे , सबसे पहले FE_DOWNWARD rounding को set किया गया है फिर floor और nearbyint function को call किया है |
बाद मे , FE_TONEAREST rounding को  FE_DOWNWARD के जगह रिसेट किया गया है और  floor और nearbyint function को call किया है |
इसका आउटपुट होगा |
Enter a Floating Number 23.3
Enter another Floating Number 45.5
Value =23
Value = -13
Value =45
Value =12
Value =24
Value =12
Value =45
Value =45
Value =24
Value =34
Value =45
Value =45
इस प्रकार से floating point मे rounding mode को set करने की facility C99 मे होती  है |