हिन्दी व्याकरण

अ आ इ ई इन हिंदी अल्फाबेट्स , पीडीएफ डाउनलोड , a aa e ee in hindi alphabets pdf

a aa e ee in hindi alphabets pdf (अ आ इ ई इन हिंदी अल्फाबेट्स , पीडीएफ डाउनलोड) :  हमने हिन्दी में वर्ण माला (क ख ग घ ) का ज्ञान कर लिया था , अब हम बात करते है जब शब्दों में विभिन्न प्रकार की मात्राएँ आ जाती है तो बच्चे उनको समझने में अ समर्थ होते है की उन्हें कैसे पढ़ा जाए उसके लिए आज हम स्वरों का ज्ञान लेंगे जिसके बाद आप आसानी से किसी भी प्रकार की मात्रा को आसानी से पढ़ सकेंगे और शब्दों के साथ इनका प्रयोग भी आसानी से कर पाएंगे।
जब कोई मुझे पूछे की “को” को पढ़िए , यदि मैंने वर्ण माला में केवल व्यंजनों का अध्ययन किया है अर्थात अगर केवल मैंने क ख ग ख का ही अध्ययन किया है और मैंने स्वर (अ आ इ ई) का अध्ययन किया है तो मैं इस शब्द को नहीं पढ़ सकता इसलिए इस प्रकार के शब्दों को पढने व समझने के लिए स्वरों का अध्ययन किया जाता है।
हिंदी में 16 स्वर होते है जिनका अध्ययन हम आगे करने जा रहे है।
बच्चो को इनका नाम याद करवाने और इनकी पहचान करवाने के लिए प्रत्येक शब्द के साथ ऐसे शब्द का मान याद करवाया जाए जो उनको आसानी से याद रहे और उस शब्द की सहायता से वे उस शब्द को पहचान सके।
जैसे अ से अनार याद करवाने से बच्चे जब इस शब्द के साथ अनार का उच्चारण करेंगे तो उन्हें यह शब्द अच्छे से याद हो जायेगा और वे इस शब्द को आसानी से पहचान भी जायेंगे।

 स्वर
 शब्द
 चित्र
 अ
 अनार
 आ
 आम
 इ
 इमली
 ई
 ईख
 उ
 उल्लू
 ऊ
 ऊन
 ए
 एडी
 ऐ
 ऐनक
 ओ
 ओखली
 औ
 औरत
 अं
 अः
 ऋ
 ऋषि
 ॠ
 ॠतू
 ऌ
 ॡ

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker