तांबा उत्पादन में प्रथम राज्य कौनसा है ? Which state is the largest producer of copper in India

By   May 31, 2021

Which state is the largest producer of copper in India in hindi तांबा उत्पादन में प्रथम राज्य कौनसा है ?

उत्तर : वर्तमान में मध्यप्रदेश ताम्बा उत्पादन में अग्रणी राज्य माना जाता है और उसके बाद दुसरे नम्बर पर राजस्थान राज्य आता है |

ताँबा (Copper)
मानव ने तांबे का प्रयोग लोहे से पहले शुरू किया था। चिरकाल से इसका प्रयोग सिक्के तथा बर्तन बनाने के लिए किया जाता है। बिजली का चालक होने के कारण इसका अधिकतम उपयोग बिजली के उपकरण तथा तारें बनाने के लिए किया जाता है। तांबे का खनन महंगी तथा कठिन प्रक्रिया है क्योंकि अधिकांश अयस्कों में तांबे की मात्रा बहुत कम होती है।
तांबे के भंडारों के सदर्भ में भारत भाग्यशाली देश नहीं है। कुल भण्डार 139 करोड़ टन हैं, जिसमें से 114.18 लाख टन तांबा प्राप्त हो सकता है। अधिकांश भण्डार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तथा झारखंड में पाए जाते हैं। अकेले राजस्थान में 668.5 मिलियन ताम्र अयस्क है, जिसमें से 3982 हजार टन ताम्र धातु प्राप्त हो सकती है। आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, उड़ीसा, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तराखंड तथा पश्चिम बंगाल में भी तांबे के भंडार मिलते हैं। तालिका 2.15 में तांबे के उत्पादन की प्रवृत्ति दर्शाई गई है। इससे विदित होता है कि 1996-97 के बाद भारत में तांबे के उत्पादन में भारी गिरावट आई है।
इस समय भारत के केवल दो ही राज्यों-राजस्थान तथा मध्य प्रदेश, में तांबे का उत्पादन होता है। वर्ष 2005-06 में 63 हजार टन तांबा पैदा करके राजस्थान पहले स्थान पर तथा 61 हजार टन तांबा पैदा करके मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर था। राजस्थान के अधिकांश तांबा भण्डार अरावली पर्वत के साथ-साथ मिलते हैं। तांबे के भण्डार अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूगरपुर, जयपुर, पाली, सीकर, सिरोही तथा उदयपुर जिलों में स्थित हैं। सबसे महत्वपूर्ण झुंझनु जिले की खेतड़ी-सिंघाना पेटी है। मध्य प्रदेश के मुख्य तांबा भंडार बालाघाट तथा बेतूल जिलों में पाए जाते हैं।
भारत में तांबे का उत्पादन हमारी मांग से काफी कम होता है और बड़ी मात्रा में तांबे का आयात किया जाता है। भारत मुख्यतः संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाड़ा, जिम्बाम्बे, जापान, मैक्सिको, आदि देशों से तांबे का आयात करता है।