ताप की परिभाषा क्या है , उदाहरण , तापमान किसे कहते है (temperature definition in hindi)

By  

(temperature definition in hindi) ताप की परिभाषा क्या है , उदाहरण , तापमान किसे कहते है : ताप का मतलब होता है कोई भी वस्तु कितनी ठंडी या गर्म है इसका मापन करना , अर्थात कोई वस्तु अधिक गर्म है तो हम कहते है कि इसका ताप अधिक है और कोई वस्तु ठंडी है तो कहते है की वस्तु का ताप कम है।

ताप का मापन थर्मामीटर या कैलोरीमीटर द्वारा किया जाता है , अत: ताप मापन का मतलब है कि हम उस सिस्टम की आंतरिक ऊर्जा का मापन कर रहे है।

जैसा की हम पढ़ चुके है कि ऊष्मा का प्रवाह उच्च ताप से निम्न ताप की वस्तु की ओर होता है , और यह ऊष्मा का प्रवाह तब तक होता रहता है जब तक की दोनों वस्तुएं साम्य ताप में न आ जाए अर्थात दोनों वस्तुओं का ताप समान न हो जाए।

अत: हम कह सकते है कि “ताप किसी भी वस्तु का वह गुण है जो यह बताता है कि दी गयी वस्तु किसी अन्य वस्तु की तुलना में तापीय साम्य में है या नहीं। ”

अर्थात ताप का मापन किसी अन्य वस्तु की तुलना में किया जाता है कि दी गयी वस्तु उस वस्तु से अधिक गर्म है तो कहते है कि दी गयी वस्तु का तापमान अधिक है और यदि दी गयी वस्तु तुलना वाली वस्तु से ठंडी है तो कहा जाता है कि दी गयी वस्तु का तापमान कम है।

ताप एक मूल राशि होती है और ताप का SI मात्रक केल्विन होता है जिसे K द्वारा व्यक्त किया जाता है तथा यह एक अदिश राशि भी है।

ताप एक भौतिक राशी होती है और इसका सीधा सम्बन्ध कणों की गतिज ऊर्जा से होता है जैसे यदि दो पानी के गिलास है एक गिलास दुसरे की तुलना में अधिक गर्म है तो इसका अभिप्राय है कि गर्म गिलास के पानी के अणुओं में अधिक गतिज उर्जा है अर्थात यदि वस्तु अन्य वस्तु की तुलना में गर्म है तो इसका तात्पर्य है कि गर्म वस्तु में गतिज ऊर्जा का मान ठंडी की तुलना में अधिक है और इसी अधिक गतिज ऊर्जा के कारण है यह वस्तु गर्म महसूस हो रही है।