p ब्लॉक के तत्व (p block elements in hindi) , पी ब्लाक के तत्वों का इलेक्ट्रॉनिक विन्यास

By  
(p block elements in hindi) p ब्लॉक के तत्व : पृथ्वी एक ऐसा गृह है जिस पर विभिन्न प्रकार की तत्वों का भण्डार पाया जाता है , पृथ्वी पर कई प्रकार के तत्व पाए जाते है और इनकी रासायनिक और भौतिक गुण अलग अलग होते है।

इन विभिन्न प्रकार के तत्वों के कारण किसी एक तत्व के भौतिक या रासायनिक गुणों का अध्ययन करना आसान नहीं है , इन सभी तत्वों के अलग अलग भौतिक और रासायनिक गुणों के आधार पर इन्हें एक सारणी के रूप में रखा गया ताकि इन तत्वों का अध्ययन करना आसान रहे इस सारणी को “आवर्त सारणी” कहते है।
इस आवर्त सारणी में तत्वों को उनके बढ़ते हुए परमाणु क्रमांक के रूप में रखा गया है , अलग अलग रासायनिक गुणों या इलेक्ट्रॉनिक विन्यास के अनुसार इस आवर्त सारणी में तत्वों को स्थान दिया गया है।
इस आवर्त सारणी में तत्वों को रखने के लिए चार ब्लॉक होते है –
  • S ब्लॉक
  • P ब्लाक
  • d ब्लाक
  • f ब्लॉक
यहाँ ब्लॉक का नामकरण इस आधार पर किया जाता है कि उसमें रखे गए तत्वों में आखिरी इलेक्ट्रॉन किस कक्षक में जाता है , अर्थात यदि किसी तत्व में आखिरी इलेक्ट्रॉन s कक्षक में जाता है तो इस तत्व को s ब्लॉक में रखा जायेगा इसी प्रकार यदि किसी तत्व में आखिरी इलेक्ट्रॉन p कक्षक में भरा जाता है तो यह तत्व p ब्लॉक का तत्व है आदि।

p ब्लॉक के तत्व व्याख्या

वे तत्व जिनके इलेक्ट्रॉनिक विन्यास में आखिरी इलेक्ट्रॉन p कक्षक में प्रवेश करता है , उन्हें p ब्लॉक के तत्व कहते है।
आवर्त सारणी में 13 से लेकर 18 के ग्रुप वाले तत्वों को p ब्लाक के तत्व कहा जाता है।
यहाँ चित्र में p ब्लॉक के तत्वों को प्रदर्शित किया गया है –
p ब्लॉक के तत्व आवर्त सारणी में अंतिम छ: खड़े खानों में व्यवस्थित रहते है , p ब्लाक में चित्रानुसार 13 से 18 ग्रुप के तत्वों से मिलकर बना होता है या 13 से 18 ग्रुप के तत्वों को सम्मिलित किया गया है।
p ब्लाक में रखे गए तत्वों की संयोजकता कोश का इलेक्ट्रॉनिक विन्यास निम्न होता है –
N ns2np1-6
यह इलेक्ट्रॉनिक विन्यास हीलियम को छोड़कर है अर्थात हीलियम में यह इलेक्ट्रॉनिक विन्यास नहीं होता है।
p ब्लॉक के तत्वों में धातु , उपधातु , अधातु , नोबेल गैस और हैलोजन को रखा गया है , p ब्लाक के तत्वों में मुख्य तत्व निम्न प्रकार है –
धातु : इसमें एल्युमिनियम (Al) , बोरोन (B) , और टिन (Sn) को शामिल करते है।
अधातु : सिलिकन (si) और जर्मेनियम को इसमें आते है।
नोबेल गैस : हीलियम (He) , नियोन (Ne) , आर्गन (Ar)
हैलोजन : फ्लोरीन (F), क्लोरीन (Cl), ब्रोमीन (Br) को इसमें शामिल किया गया है।
p ब्लॉक के तत्व आवर्त सारणी के अन्य तत्वों की तरह परमाण्विक आकार , गलनांक , इलेक्ट्रॉन लब्धि , विद्युत ऋणता , आयनन एन्थैल्पी आदि से अधिक प्रभावित नहीं होती है अर्थात अन्य तत्वों की तुलना में ये तत्व इन चीजों से कम प्रभावित रहते है।