उर्ध्वपातन को नामांकित चित्र बनाकर समझाइए। explain sublimation with diagram

By  
प्रश्न 27 : उर्ध्वपातन को नामांकित चित्र बनाकर समझाइए।

उत्तर : सामान्यता जब किसी ठोस को गर्म किया जाता है तो यह द्रव में परिवर्तित हो जाती है और अधिक गर्म करने पर यह द्रव से वाष्प (गैस) में परिवर्तित हो जाती है।
इसी प्रकार सामान्यता जब एक गैस को ठंडा किया जाता है अर्थात ताप का मान कम किया जाता है तो गैस पहले द्रव में परिवर्तित होता है और अधिक ठण्डा करने पर अर्थात ताप का मान और अधिक कम करने पर यह द्रव ठोस में परिवर्तित हो जाता है।
अर्थात सामान्यता द्रव अवस्था मध्यस्थ अवस्था होती है जो ठोस को गैस में परिवर्तन के दौरान भी आती है और गैस को ठोस में परिवर्तित करने के दौरान भी द्रव अवस्था आती है।

उर्ध्वपातन क्या है ?

वह क्रिया , जिसमें कोई ठोस पदार्थ बिना द्रव में परिवर्तित हुए सीधे गैस में बदल जाती है और गैस पदार्थ पुन: सीधे ही ठोस में बदल जाते है , ऐसी क्रिया को उर्ध्वपातन कहते है।
अर्थात उर्ध्वपातन क्रिया में ठोस को गर्म करने पर यह बिना द्रव में बदले सीधे गैस अवस्था में परिवर्तित हो जाता है और जब गैस को ठंडा किया जाता है तो यह बिना द्रव में बदले सीधे ठोस अवस्था में परिवर्तित हो जाता है अर्थात इस क्रिया में द्रव अवस्था प्राप्त नही होती है।
अर्थात ताप देने पर ठोस पदार्थ सीधे गैस में बदल जाता है और जब ठंडा किया जाता है तो गैस सीधे ठोस में बदल जाती है उर्ध्वपातन कहलाती है।
उदाहरण : अमोनिया क्लोराइड।
अमोनिया क्लोराइड उर्ध्वपातन की क्रिया प्रदर्शित करती है।

उर्ध्वपातन का नामांकित चित्र

कुछ पदार्थो के उदाहरण जो उर्ध्वपातन का गुण दर्शाते है –
अमोनियम क्लोराइड, कपूर, नेफ़थलीन और एन्थ्रेसीन आदि।

चित्र की व्याख्या

एक चीनी की प्याली (china dish) लेते है , इस प्याली में कुछ उर्ध्वपातन पदार्थ रखते है जैसे अमोनिया क्लोराइड , कपूर आदि।
अब एक कीप को चित्रानुसार इस पर उल्टा रख देते है और कीप के पतले सिरे को रुई के द्वारा बंद कर देते है।
अब बर्नर को चालू कर देते है अर्थात इसको गर्म करना शुरू कर देते है जिससे यह पदार्थ धीरे धीरे गर्म होने लगता है , कुछ समय बाद हम देखते है कि चीनी के पात्र में रखा पदार्थ बिना द्रव में बदले सीधे वाष्प अवस्था में परिवर्तित हो जाता है और जब ताप को कम किया जाता है या हटाया जाता है तो यह वाष्प इस कीप के पतले सिरे की तरफ ठंडी होकर पुनः ठोस पदार्थ में परिवर्तित हो जाती है।
tag in English : explain sublimation with diagram ?