स्वच्छ आकाश का रंग नीला क्यों होता है? , सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सूर्य का रंग नारंगी–लाल (रक्ताभ) क्यों प्रतीत होता है? 

By  

स्वच्छ आकाश का रंग नीला क्यों होता है?

वायुमंडल में उपस्थित कण का आकार छोटा होता है। ये कण अधिक तरंगदैर्घ्य वाले प्रकाश की तुलना में कम तरंगदैर्घ्य वाले प्रकाश का प्रकीर्णन अधिक प्रभावी तरीके से करते हैं।लाल रंग के प्रकाश की तरंगदैर्ध्य नीले रंग के प्रकाश की तुलना में लगभग 1.8 गुणा होती है।अत: जब सूर्य का प्रकाश वायुमंडल से गुजरता है, तो वायु में उपस्थित सूक्ष्म कण लाल रंग की अपेक्षा नीले रंग को अधिक प्रबलता से प्रकीर्ण करते हैं जिसके कारण प्रकीर्णित नीला प्रकाश हमारी आँखों में पहुँचता है और हमें स्वच्छ आकाश नीले रंग का दिखाई देता है।

यदि पृथ्वी पर कोई वायुमंडल नहीं होता तो वायुमंडल में उपस्थित छोटे छोटे कणभी नहीं होते और ये सूर्य का प्रकाश का प्रकीर्ण भी नही कर पाते जिसके कारण आकाश का रंग काला प्रतीत होता। बहुत अधिक उँचाई पर उड़ने वाले वायुयान के यात्रियों को आकाश का रंग काला दिखाई देता है क्योकि प्रकाश का प्रकीर्णन सुस्पष्ट ढंग से नहीं होता है। अंतरिक्ष में भी कोई वायुमंडल नहीं होता है अत: अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्ष का रंग काला दिखाई देता है।

सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सूर्य का रंग नारंगी–लाल (रक्ताभ) क्यों प्रतीत होता है? 

सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सूर्य क्षितिज पर रहता है। सर के उपर स्थित सूर्य क्षितिज पर स्थित सूर्य से पास होता है जिसके कारण सूर्य की किरणों को ज्यादा दुरी तय करनी पड़ती है।क्षितिज से आती हुई सूर्य की किरणों को ज्यादा सघन वायुमंडल से अधिक दुरी पर गुजरना पड़ता है। क्षितिज के समीप कम तरंगदैर्ध्य वाले प्रकाश (नीला) का अधिकांश भाग वायुमंडल में निलंबित कणों द्वारा प्रकीर्ण हो जाता है। इसलिये हमारे नेत्रों तक पहुँचने वाला प्रकाश अधिक तरंगदैर्ध्य वाला अर्थात नारंगी तथा लाल रंग का होता है। यही कारण है कि सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सूर्य का रंग नारंगी–लाल प्रतीत होता है।

दोपहर के समय सूर्य श्वेत क्यों प्रतीत होता है

दोपहर के समय जब सूर्य सिर के ठीक उपर होता है तब सूर्य की किरणों को क्षितिज की अपेक्षा कम दूरी तय करनी होती है अर्थात् कम सधन वाले वायुमंडल से होकर गुजरना पड़ता है। जब सूर्य का प्रकाश इस कम सधन वाले वायुमंडल में प्रवेश करता है तो उसे कम दुरी तय करनी होती है तथा नीले तथा बैंगनी रंग के प्रकाश का बहुत थोड़ा भाग ही प्रकीर्ण हो पाता है। जिसके

कारण हमारी आँखों में श्वेत रंग पहुँच पाता है। यही कारण है कि दोपहर के समय सूर्य का रंग श्वेत दिखाई देता है।

इस अद्याय से NCERT  में आने वाले सभी प्रश्नों को नीचे दिया गया है :

QUESTION 1.नेत्र की समंजन क्षमता से आप क्या समझते है?

QUESTION 2 . मानव नेत्र की सरचना को चित्रसहित समझाईए?

QUESTION 3. किसी व्यक्ति को अपनी दूर की दृष्टि को संशोधित करने के लिए −5.5डाइऑप्टर क्षमता के लेंस की आवश्यकता है। अपनी निकट की दृष्टि को संशोधित करने के लिए उसे +1.5 डाइऑप्टर क्षमता के लेंस की आवश्यकता है। संशोधित करने के लिए आवश्यक लेंस की फोकस दूरी क्या होगी ?

QUESTION 4. किसी निकट दृष्टि दोष से पीड़ित व्यक्ति का दूर बिन्दु नेत्र के सामने 80 cm दूरी पर है। इस दोष को संशोधित करने के लिए आवश्यक लेंस की प्रकृति तथा क्षमता क्या होगी?

QUESTION 5. एक दीर्घ दृष्टि दोषयुक्त नेत्र का निकट बिन्दु 1 m है। इस दोष को संशोधित करने के लिए आवश्यक लेंस की क्षमता क्या होगी? यह मान लिजिए कि सामान्य नेत्र का निकट बिन्दु 25 cm है।

QUESTION 6. जब हम नेत्र से किसी वस्तु की दूरी को बढ़ा देते हैं तो नेत्र में प्रतिबिम्ब दूरी का क्या होता है?

QUESTION 7. सामान्य नेत्र 25 cm से निकट रखी वस्तुओं को सुस्पष्ट क्यों नहीं देख पाते?

QUESTION 8. तारे क्यों टिमटिमाते हैं?

QUESTION 9. ब्याख्या कीजिए के ग्रह क्यों नहीं टिमटिमाते?

QUESTION 10. सूर्योदय के समय सूर्ये रक्ताभ क्यों प्रतीत होता है?

QUESTION 11.  किसी अंतरिक्षयात्री को आकाश नीले की अपेक्षा काला क्यों प्रतीत होता है?

QUESTION 12. दृष्टिदोष किसे कहते है? यह कितने प्रकार के होते है? चित्रसाहित समझाईए

QUESTION 13.प्रकाश की किरण का प्रिज्म से अपवर्तन को समझाईए?

QUESTION 14. स्पेक्ट्रम किसे कहते है?अपवर्तन के बाद यह कितने रंगों में विभाजित होते है और इन रंगों के कम को बताईए?

QUESTION 15. द्विफोकसी लेंस से आप क्या समझते है? इसका उपयोग कहा होता है ?

QUESTION 16. इंद्रधनुष कैसे बनता है? कृत्रिम इंद्रधनुष से आप क्या समझते है?

QUESTION 17. वायुमंडलीय अपवर्तन  किसे कहते है? उदहारण सहित समझाईए?

QUESTION 18. टिंडल प्रभाव क्या होता है उदहारण सहित समझाईए?

QUESTION 19. स्वच्छ आकाश का रंग नीला क्यों होता है?

QUESTION 20. दोपहर के समय सूर्य श्वेत क्यों प्रतीत होता है?