इलाहाबाद का स्तम्भ शिलालेख निम्नलिखित में से किससे संबंधित हैं ? allahabad stambh abhilekh in hindi

allahabad stambh abhilekh in hindi ?

प्रश्न :  इलाहाबाद का स्तम्भ शिलालेख निम्नलिखित में से किससे संबंधित हैं?
(ं) महापद्मनन्द (इ) चन्द्रगुप्त मौर्य
(ब) अशोक (क) समुद्रगुप्त

प्रश्न :  (क) समुद्र गुप्त से संबंधित इलाहाबाद का स्तम्भ शिलालेख गुप्त काल का एक ऐतिहासिक दस्तावेज है। इसमें हरिसेन ने समुद्र गुप्त का गुणगान किया है और उसके द्वारा अपने शासनकाल में निर्मित साम्राज्य की सीमाओं को उल्लिखित किया गया है।

पिछले वर्षों के प्रश्न – प्रारंभिक परीक्षा
2014
1. बौद्ध इतिहास, परंपरा और संस्कृति के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा/से जोड़े सुमेलित है/हैं?
प्रसिद्ध मंदिर स्थान
(I) ताबो मठ और मंदिर परिसर स्पीति घाटी
(II) ल्होत्सव लखांग मंदिर, नाको जास्कर घाटी
(III) अल्ची मंदिर परिसर लद्दाख

कूटः
(अं) केवल 1 (ब) 2 और 3
(स) 1 और 3 (द) इनमें से सभी
2. भारत के सांस्कृतिक इतिहास के संदर्भ में, पंचायतन शब्द निम्नलिखित में से किससे संदर्भित है?
(अं) गांव के बुजुर्गों की सभा (ब) एक धार्मिक संप्रदाय
(स) मंदिर निर्माण करने की एक शैली (द) एक प्रशासनिक पदाधिकारी
3. भारतीय कला और संस्कृति के इतिहास के संदर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-साध्से जोड़े सुमेलित है/हैं?
मूर्ति कला के प्रसिद्ध काम स्थान
(I) भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण की भव्य छवि, जिसमें ऊपर की ओर अनेक दिव्य संगीतकार हैं और नीचे शोकाकुल अवस्था में उनके अनुयाइयों का चित्रण है। अजन्ता
(II) पृथ्वी देवी का गहरे और उथल-पुथल युक्त महासागर से उद्धार करते हुए भगवान विष्णु के वाराह अवतार की चट्टान को काटकर निर्मित विशाल प्रतिमा। माउण्ट आबू
(III) विशाल शिलाखण्डों के पृष्ठ पर उत्कीर्ण अर्जुन की तपस्या/गंगावतरण की विशाल प्रतिमा मामल्लपुरा

कूटः
(अं) 1 और 2 (ब) केवल 3
(स) 1 और 3 (द) उपर्युक्त सभी
4. फतेहपुर सीकरी का इबादतखाना क्या था?
(a) राजपरिवार के प्रयोग हेतु मस्जिद।
(b) प्रार्थना हेतु अकबर का निजी कक्ष।
(c) वह कक्ष, जिसमें अकबर विभिन्न धर्मों के विद्वानों के साथ चर्चा किया करता था।
(d) वह कक्ष, जिसमें विभिन्न धर्मों से संबंध रखने वाले महान व्यक्ति धार्मिक विषयों पर चर्चा करने के लिए एकत्रित हुआ करते थे।
2013
1. चट्टानों को काटकर निर्मित भारतीय स्थापत्य के इतिहास के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः
1. बादामी गुफाएँ चट्टान काटकर निर्मित की गयीं भारत की सर्वाधिक प्राचीन गुफाएँ हैं, जो अभी भी सुरक्षित हैं।
2. चट्टान काटकर निर्मित की गयीं बराबर गुफाएँ मूलरूप से सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य द्वारा आजीवकों के लिए बनायी गयी थीं।
3. ऐलोरा की गुफाएँ विभिन्न धर्मों के लिए निर्मित की गयी थीं।
उपर्युक्त कथन/नों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
(ं) केवल 1 (इ) 2 और 3
(ब) केवल 3 (क) इनमें से सभी
2. निम्नलिखित ऐतिहासिक स्थलों पर विचार कीजिएः
1. अजंता की गुफाएं
2. लेपाक्षी का मन्दिर
3. सांची का स्तूप
उपर्युक्त स्थल/स्थलों में से कौन-सा/से भित्ती चित्रों के लिए जाना जाते है/हैं?
(ं) केवल 1 (इ) 1 और 2
(ब) इनमें से सभी (क) इनमें से कोई नहीं
3. निम्नलिखित में से कौन-सा तथ्य सिन्धु घाटी की सभ्यता के लोगों की विशेषता बताता है?
1. उनके पास भव्य महल और मन्दिर थे।
2. वे पुरुष और स्त्री दोनों प्रकार के देवताओं की पूजा किया करते थे।
3. वे युद्धों हेतु अश्वचालित रथों का प्रयोग करते थे।
कूट:
(ं) 1 और 2 (इ) केवल 2
(ब) इनमें से सभी (क) इनमें से कोई नहीं
4. चट्टान काटकर बनायी गयी कुछ बौद्ध गुफाओं को चैत्य कहा जाता है, जबकि अन्य को विहार कहा जाता है। दोनों के बीच क्या अंतर है?
(ं) विहार एक उपासना स्थल होता है जबकि चैत्य भिक्षुओं का निवास स्थान होता है।
(इ) चैत्य एक उपासना स्थल होता है जबकि विहार भिक्षुओं का निवास स्थान होता है।
(ब) चैत्य गुफा के अंतिम सिरे पर स्थित एक स्तूप होता है जबकि विहार इसके अक्षवत् स्थित एक कक्ष होता है।
(क) दोनों के बीच कोई महत्वपूर्ण अन्तर नहीं है।
2012
5. नागर, द्रविड़ और बेसर क्या हैं?
(ं) भारतीय उप-महाद्वीप के तीन प्रमुख नस्लीय समूह।
(इ) तीन प्रमुख भाषाई प्रभागों में भारतीय भाषाओं को वर्गीकृत किया जा सकता है।
(ब) भारतीय मन्दिर वास्तुकला के तीन प्रमुख प्रकार।
(क) भारत में प्रचलित तीन प्रमुख संगीत घराने।
2011
6. सिंधु घाटी सभ्यता के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः
1. यह मुख्य रूप से एक धर्मनिरपेक्ष सभ्यता थी और यद्यपि इसमें धार्मिक तत्व उपस्थित था, किन्तु वह परिदृश्य पर प्रभावी नहीं था।
2. इस अवधि के दौरान भारत में वस्त्रों के निर्माण के लिए कपास का प्रयोग किया जाता था।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
(ं) केवल 1 (इ) केवल 2
(ब) 1 और 2 दोनों (क) न तो 1, न ही 2
2009
7. प्राचीन भारत में गुप्त काल की गुफा चित्रकारी के दो ही ज्ञात उदाहरण हैं। इन दो में से एक अजन्ता की गुफाएँ हैं। अब तक उपस्थित दूसरा उदाहरण कहाँ स्थित है?
(ं) बाघ गुफाएँ (इ) एलोरा गुफाएँ
(ब) लोमश ऋषि गुफाएँ (क) नासिक गुफाएँ
8. प्रसिद्ध विरुपाक्ष मन्दिर कहाँ स्थित है?
(ं) भद्राचलम (इ) चिदम्बरम
(ब) हम्पी (क) श्रीकलाहस्ती
2007
9. संगीतमय सुर प्रदान करने वाले 56 नक्काशीदार स्तम्भों वाला प्रसिद्ध विजय-विट्ठल मन्दिर कहाँ स्थित है?
(ं) बेलूर (इ) भद्राचलम
(ब) हम्पी (क) श्रीरंगम
2006

11. किस विशाल मन्दिर की प्रारम्भिक अभिकल्पना और निर्माण सूर्यवर्मन द्वितीय के शासनकाल में हुआ?
(ं) श्री मरियम्मन मन्दिर (इ) अंगकोरवाट
(ब) बटु गुफा मन्दिर (क) कामाख्या मन्दिर
12. निम्नलिखित में से कौन-से जोड़े सुमेलित हैं?
(ं) विक्रमशिला विश्वविद्यालय – उत्तर प्रदेश
(इ) हेमकुण्ड गुरुद्वारा – हिमाचल प्रदेश
(ब) उदयगिरि गुफाएँ – महाराष्ट्र
(क) अमरावती बौद्ध स्तूप – आन्ध्र प्रदेश
13. निम्नलिखित में से कौन-सा जोड़ा सुमेलित नहीं है?
मठ राज्य
(ं) धनकड़ मठ हिमाचल प्रदेश
(इ) रूमटेक मठ सिक्किम
(ब) तबो मठ हिमाचल प्रदेश
(क) क्ये मठ अरूणाचल प्रदेश
2002
14. प्रथम सूची को द्वितीय सूची से सुमेलित कीजिए और नीचे दिए गए कूटों का उपयोग कर सही उत्तर का चयन कीजिएः
प्रथम सूची (प्राचीन स्थल) द्वितीय सूची (पुरातात्विक खोज)
1. लोथल 1. जुता हुआ खेत (प्लॉड फील्ड)
2. कालीबंगन 2. पोतगाह (डॉकयार्ड)
3. धोलावीरा 3. हल की टेराकोटा प्रतिकृति
4. बनावली 4. हड़प्पाकालीन लिपि के 10 विशाल आकार के संकेत समाविष्ट करने वाला
शिलालेख
कूटः
(ं) A – 1; B – 2; C – 3; D – 4 (इ) A – 2; B – 1; C – 4; D – 3
(ब) A – 1; B – 2; C – 4; d~ – 3 (क) A – 2; B – 1; C – 3; D – 4
15. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(ं) श्रावणबेलागोला में गोमतेश्वर की मूर्ति जैनों के अन्तिम तीर्थंकर का प्रतिनिधित्व करती है।
(इ) भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ अरुणाचल प्रदेश में है।
(ब) खजुराहो के मन्दिर चन्देल राजाओं के शासनकाल में निर्मित किए गए थे।
(क) होयसलेश्वर का मन्दिर शिव को समर्पित है।
2001
16. होयसल स्मारक पाए जाते हैंः
(ं) हम्पी ओर होस्पेट में (इ) हेलेबिड और बेलूर में
(ब) मैसूर और बंगलुरु में (क) शृंगेरी और धारवाड़ में
17. निम्नलिखित में से किस नगर में लिंगराज मन्दिर स्थित है?
(ं) भुवनेश्वर (इ) बीजापुर
(ब) कोलकाता (क) श्रावण-बेलागोला
18. निम्नलिखित में से कौन-सा जन्तु हड़प्पाकालीन मूर्तिकला की मुहरों और टेराकोटा कला में चित्रित नहीं किया गया था?
(ं) गाय (इ) हाथी
(ब) गैंडा (क) शेर
19. निम्नलिखित में से कौन-सा जोड़ा सुमेलित है?
(ं) हड़प्पा सभ्यता – चित्रित ग्रे-वेयर (इ) कुषाण – कला की गांधार शैली
(ब) मुगल दृ अजन्ता चित्रकला (ब) मराठा – चित्रकला की पहाड़ी शैली

उत्तरः

1. (ब) लहोत्सव लखांग मन्दिर किन्नौर जिले के नाको गांव में स्थित है।
2. (ब) पंचायतन मन्दिर निर्माण करने की एक शैली है, इसमें चार कोनों पर चार मन्दिर होते हैं और इन सभी के आधारभूत चबूतरे के केन्द्र पर
मुख्य मन्दिर होता है।
3. (ब) भगवान विष्णु के वाराह अवतार को समर्पित मन्दिर मध्य प्रदेश के उदयगिरी की गुफाओं में स्थित है।
4. (ब) फतेहपुर सीकरी का इबादतखाना वह स्थान है जहाँ अकबर विभिन्न धर्मों के विद्वानों के साथ चर्चा किया करता था। इसे मूल रूप से
वाद-विवाद स्थल के रूप में निर्मित किया गया था, जिसमें केवल सुन्नी मुसलमानों को प्रवेश की अनुमति थी।
5. (ब) बादामी गुफाएँ भारत की सर्वाधिक पुरानी गुफाएँ नहीं हैं वरन् भीमबेटका की गुफाएँ सबसे पुराना उदाहरण हैं और ये अभी भी मौजूद हैं।
इसके अतिरिक्त, ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी के दौरान निर्मित बराबर गुफाएँ अशोक और उसके पुत्र दशरथ के शासनकाल से संबंधित हैं।
6. (इ) सांची के स्तूप में भित्ति-चित्र नहीं हैं।
7. (इ) मंदिर की अवधारणा चैथी शताब्दी में गुप्त काल के दौरान फली-फूली। हड़प्पा सभ्यता में पुरुष और स्त्री दोनों प्रकार के देवताओं की
पूजा की जाती थी। हालांकि, अश्वचालित रथों के प्रमाण प्राप्त नहीं हुए हैं। सुरकोटदा में यद्यपि घोड़े के अवशेष मिले हैं किन्तु ये सिंधु
घाटी की सभ्यता में बहुत दुर्लभ
8. (इ) चैत्य गुफा के अन्दर सभा भवन के रूप में उपासना करने का स्थान होता है जबकि विहार बौद्ध भिक्षुओं और आजीवकों के निवास स्थल
होते हैं।
9. (ब) नागर, द्रविड़ ओर बेसर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में मंदिर वास्तुकला की शैलियाँ हैं। अध्याय में इनके विषय में विस्तृत चर्चा की गई है।
10. (ब) हड़प्पा की सभ्यता एक धर्मनिरपेक्ष सभ्यता थी जिसमें धर्मतंत्रीय या संगठित धर्म प्रचलित होने का कोई चिन्ह प्राप्त नहीं होता। खुदाइयों में
सूती वस्त्र सामान्य रूप से पाए गए हैं।
11. (ं) छठीं ‘शताब्दी अर्थात् गुप्त काल के दौरान दत्तक नामक एक बौद्ध भिक्षु द्वारा मध्य प्रदेश के धार जिले में बाघ गुफाओं को निर्मित किया
गया था। लोमष ऋषि गुफाएँ और नासिक गुफाएँ गुप्त काल से पहले और एलोरा गुफाएँ गुप्त काल के बाद निर्मित हुईं थीं।
12. (ब) हम्पी में विरुपाक्ष मन्दिर कृष्णदेव राय द्वारा विजयनगर साम्राज्य के अंतर्गत 1509 में निर्मित किया गया था।
13. (ब) संगीतमय सुर प्रसारित करने वाले 56 नक्काशीदार स्तम्भों वाला विजय विठ्ठल मन्दिर विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी में स्थित है।
14. (क) समुद्र गुप्त से संबंधित इलाहाबाद का स्तम्भ शिलालेख गुप्त काल का एक ऐतिहासिक दस्तावेज है। इसमें हरिसेन ने समुद्र गुप्त का गुणगान किया है और उसके द्वारा अपने शासनकाल में निर्मित साम्राज्य की सीमाओं को उल्लिखित किया गया है।
15. (क) भगवान विष्णु को समर्पित कम्बोडिया का अंगकोरवाट मन्दिर 1113-1150 में सूर्यवर्मन द्वारा निर्मित किया गया था। यह पहले एक हिन्दू मन्दिर था लेकिन बाद में बौद्ध शासन में चला गया।
16. (क) विक्रमशिला मठ बिहार में है जबकि हेमकुंड गुरुद्वारा उत्तराखंड में है। उदयगिरि गुफाएँ ओडिशा में है।
17. (क) क्ये मठ हिमाचल प्रदेश में काजा के उत्तर में स्थित है।
18. (क) लोथल में एक पोतगाह तथा कालीबंगन में एक जोते हुए खेत का चिन्ह प्राप्त हुआ है। धोलावीरा में 10 विशाल आकार के चिन्हों को सम्मिलित करने वाला शिलालेख प्राप्त हुआ है जिसे दुकान का विज्ञापन पट्ट समझा जाता है। बनावली में खुदाई के दौरान हल की
टेराकोटा प्रतिकृति प्राप्त हुई है।
19. (ं) श्रावणबेलागोला कर्नाटक में गोमतेश्वर की मूर्ति प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव के पुत्र को दर्शाती है।
20. (इ) होयसल मन्दिर कर्नाटक में हेलेबिड और बेलूर में पाए जाते हैं। प्रारम्भिक अवस्था में होयसलों की राजधानी बेलूर थी, बाद में हेलेबिड
इनकी राजधानी बन गया।
21. (ं) लिंगराज मन्दिर भुवनेश्वर में स्थित है, यह भगवान शिव को समर्पित है और इसे कलिंग राजवंश द्वारा निर्मित कराया गया था।
22. (ं) हड़प्पा सभ्यता की मुद्राओं में गाय नहीं थी।
23. (इ) मूर्ति कला की गांधार शैली को कुषाण शासकों द्वारा प्रश्रय दिया गया था। हड़प्पा सभ्यता के दौरान लाल और काले रंग के मिट्टी के बर्तन
बनाने की कला प्रसिद्ध थी और अजन्ता की चित्रकलाएँ गुप्त काल के दौरान निर्मित की गयी थीं। चित्रित ग्रे-वेयर वैदिक अवधि के दौरान
प्रयोग किया जाता था। पहाड़ी चित्रकलाएँ मुगलकाल और मुगलकाल के बाद की अवधि से संबंधित है।

अभ्यास प्रश्न – प्रारंभिक परीक्षा

1. हड़प्पा की मुद्राओं के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः
I. मुद्राओं में प्राकृत लिपि का प्रयोग किया गया है।
II. इस लिपि को दायीं से बायीं ओर लिखा जाता था।
III. लिपियों को आध्यात्मिक प्रयोजनों के लिए ताबीज के रूप में प्रयोग किया जाता था।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
(ं) I और II (इ) II और III
(ब) केवल II (क) I और III
2. सिंधु घाटी की सभ्यता में निम्नलिखित में से कौन-से आभूषण केवल महिलाओं द्वारा पहने जाते थे?
(ं) कण्ठहार (इ) अंगूठी
(ब) कुंडल (क) भुजबंध
3. यक्ष और यक्षिणी की मूर्तियाँ निम्नलिखित में किससे संबंधित हैं?
(ं) बुद्ध धर्म (इ) हिंदू धर्म
(ब) जैन धर्म (क) उपर्युक्त सभी
4. यूनानी-भारतीय कला के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः
I. नीले-भूरे रंग के बलुआ पत्थरों का प्रयोग।
II. बौद्ध धर्म और जैन धर्म पर आधारित विषय।
III. सातवाहन शासकों द्वारा संरक्षित।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-साध्से सही है/हैं?
(ं) केवल I (इ) I और II
(ब) II और III (क) इनमें से कोई नहीं।
5. स्तूप में निम्नलिखित में से क्या उपस्थित नहीं होता/होते है/हैं?
I.  मेधी II. धुरा
III.  अबेकस IV. हर्मिका
कूटः
(ं) I और II (इ) केवल III
(ब) II और III (क) केवल IV
6. निम्नलिखित में से क्या अमरावती शैली की मूर्ति कला की विशेषता नहीं है?
I. बुद्ध के जीवन पर आधारित विषय।
II. बुद्ध योगी की मुद्रा में बैठे हुए हैं।
III. बुद्ध का शरीर सौष्ठव।
कूटः
(ं) I और III (इ) II और III
(ब) I और II (क) I, II और III
7. निम्नलिखित में से क्या ऐलोरा गुफाओं के भित्तिचित्र का उदाहरण नहीं है/हैं?
I. मरणासन्न राजकुमारी
II. उड़ती हुई अप्सरा
III. उपदेश देते हुए बुद्ध
कूटः
(ं) I और II (इ) केवल III
(ब) II और III (क) कोई उपयुक्त नहीं
8. निम्नलिखित में से कौन-सा/से सही नहीं है/हैं?
I. मन्दिर निर्माण करने की पंचायतन शैली तीसरी अवस्था के दौरान विकसित हुई थी।
II. ढका हुआ प्रदक्षिणा-पथ और सपट छत का प्रयोग तीसरी अवस्था तक जारी रहा।
कूटः
(ं) केवल I (ब) दोनों
(इ) केवल II (क) कोई नहीं
9. ऊपरकोट किसकी प्रमुख विशेषता क्या है?
(ं) बाघ गुफा (इ) ऐलोरा की गुफा
(ब) जूनागढ़ की गुफा (क) नासिक की गुफा
10. निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?
I. मौर्य स्तम्भों पर ईरानी प्रभाव है।
II. स्तम्भों पर राजाज्ञाएं खुदी हुयी हैं।
कूटः
(ं) केवल I (ब) I और II दोनों
(इ) केवल II (क) न ही I न ही II
उत्तरः
1. (b) 2. (c) 3. (d) 4. (a)
5.( b) 6. (c) 7. (d) 8. (a)
9. (b) 10. (c)

पिछले वर्षों के प्रश्न – मुख्य परीक्षा
2014
1. सिंधु घाटी की शहरी योजना और संस्कृति ने किस सीमा तक वर्तमान शहरीकरण को इनपुट प्रदान किए हैं?
2. गांधार मूर्तिकला में रोमनों और ग्रीकों दोनों का योगदान है। व्याख्या कीजिए।
2013
3. चोल वास्तुकला, मन्दिर वास्तुकला के विकास में आए उभार का प्रतिनिधित्व करती है। चर्चा कीजिए।
2011
4. भारत में मिट्टी के बर्तन बनाने की प्रमुख भिन्न शैलियाँ क्या हैं?
2007
5. गांधार कला के विषय में लिखिए।
2003
6. सारनाथ स्तम्भ के विषय में लिखिए।
2000
7. कला की गांधार शैली के विषय में लिखिए।
1999
8. चोल वास्तुकला के विषय में लिखिए।
1996
9. सिंधु घाटी सभ्यता में नगर योजना की प्रमुख विशेषताओं के विषय में लिखिए।
1995
10. द्रविड़ियन वास्तुकला के विषय में लिखिए।
1993
11. कला की मथुरा शैली के विषय में लिखिए।
1993
12. फतेहपुर सीकरी के वास्तुशिल्प के विषय में लिखिए।
1991
13. चन्देल वास्तुशिल्प शैली के विषय में लिखिए।
1989
14. वास्तुशिल्प की नागर शैली के विषय में लिखिए।

अभ्यास प्रश्न – मुख्य परीक्षा
1. मुद्राएँ हड़प्पा सभ्यता की सर्वाधिक उत्कृष्ट निर्माण हैं। स्पष्ट कीजिए।
2. गुप्त काल को भारतीय वास्तुकला का स्वर्ण युग कहा जाता है। व्याख्या कीजिए।
3. वास्तुकला की नागर और द्रविड़ शैली के बीच अन्तर स्पष्ट कीजिए।
4. सिंधु घाटी सभ्यता में प्रयोग की गई मुद्राओं के विभिन्न प्रयोजन क्या हैं?
5. लॉरी बेकर गरीबों का वास्तुकार था। स्पष्ट कीजिए।
6. नव-रोमन शैली वास्तुकला की एक संकुलित शैली थी। समीक्षा कीजिए।