असंगजनन क्या है और इसका क्या महत्व है ? Apomixis in hindi

प्रश्न 18. असंगजनन क्या है और इसका क्या महत्व है ?
उत्तर : असंगजनन (Apomixis) की परिभाषा :- असंगजनन एक प्रकार का अलैंगिक जनन होता है जो लैंगिक जनन की नकल करता है। असंगजनन में बीज निर्माण बिना निषेचन के होता है। कुछ पौधों के जीवन-चक्र में युग्मक संलयन (syngamy) या अर्द्धसूत्री विभाजन (meiosis) नहीं होता तथा इनकी अनुपस्थिति में नए पौधे का निर्माण हो जाता है। इस प्रक्रिया को असंगजनन (apomixis) कहते हैं।

इसकी खोज विकलर (Winkler, 1908) नामक वैज्ञानिक के द्वारा की गयी थी । यह प्राय: अनिषेकबीजता (agamospermy) के कारण होता है , उदाहरण के लिए जैसे-घास कुल व सूरजमुखी कुल के पौधों में।

जैसा की हमें ज्ञात है कि संकर (hybrid) किस्मों से फसलों की उत्पादकता बहुत अधिक बढ़ गई है। संकर बीजों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन्हें प्रत्येक फसल के लिए तैयार करना आवश्यक होता है। यदि संकर किस्म के संगृहीत बीज को बुआई करके प्राप्त किया जाता है तो लैंगिक जनन से उपजी विभिन्नताओं के कारण उसकी पादप संतति संकर बीज की विशिष्टता को यथावत् बनाए नहीं रख पाती। यदि संकर बीज असंगजनन द्वारा तैयार किए जाते हैं तो संकर संतति मूल विशिष्टता को फसल-दर-फसल प्रदर्शित करती रहेगी और प्रतिवर्ष संकर बीजों को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। अर्थात प्रत्येक फसल के लिए संकर किस्मों को तैयार करने की समस्या से निजात पाया जाता है | इसलिए हम कह सकते है कि कृषि और बागवानी के लिए असंगजनन लाभप्रद है।